You are here
TEAMWORK । सफल टीम कैसे बनाएं Hindi Motivational Blog Personal Development 

TEAMWORK । सफल टीम कैसे बनाएं



TEAMWORK । सफल टीम कैसे बनाएं


TEAMWORK । सफल टीम कैसे बनाएं

दोस्तो, हम सभी जानते हैं , सफलता के लिए TEAMWORK बहुत जरूरी है लेकिन सफल TEAM तैयार करना हर किसी के बस की बात नहीं हैं । ……… सफल टीम तैयार करना एक कला है। लेकिन पहले यह समझना बहुत जरूरी है कि Team है क्या ?…………Team , उत्साहित लोगो का एक समूह है, जो एक common गोल के लिए काम करते है, क्योंकि उन्हे पता होता है Together Everyone Achieve More ( TEAM )
सफल होने के लिए Team Work बहुत जरूरी है ……. आज हम चाहे Family में देखें, किसी Organisation में देखें या Society में देखें……..कहीं ना कहीं हम एक Team के रूप में काम कर रहे है । लेकिन सबकी Success एक अच्छी और सफल टीम पर निर्भर करती हैं ।

एक सफल टीम कि कुछ विशेषताये होती है ,उसके हर एक Member को यह पता होता है कि अगर हमें बड़ी लड़ाई जीतनी है मतलब Final Goal तक पहुँचना है……… तो छोटी छोटी आपसी लड़ाइयाँ हमें हारनी होगी ।
एक अच्छी टीम में कभी competition नहीं होता क्योंकि उन्हे पता होता है “ We are not here to compete each other….,We are here to complete each other “, वे एक दूसरे को Complete करने के लिए काम करते है ।
लीडर चाहे जितना महान हो बिना Team Work के बड़ी सफलता हांसिल नहीं कर सकता, फिर चाहे वो आपका Business हो………. या खेल का मैदान ।

तो आइये देखते है, वह कोनसी बातें है जो एक टीम को सफल बनाती हैं :

1: एक Common Goal बनाएं ।

Teamwork या  मिलकर काम करने वाले लोग जबरदस्त लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। टीम को जो चीज खास सफलता देती है वह है, टीम के सदस्यों का एक सांझा सपना या Common Goal ।
सभी सदस्यों की सारी ऊर्जा को केंद्रित करने के लिए किसी सशक्त लीडर की जरूरत भी होती है। लीडर का काम यह होता है कि………. वह सबके सामने टीम के सपने को या गोल को स्पष्ट करें…….. लक्ष्य को सांझा करें ……..Team का मकसद बताएं और यह बताएं कि उनकी उपलब्धियों का बाहरी दुनिया पर और उनके जीवन पर कैसा असर पड़ेगा।



2 सकारात्मक माहौल बनाए।

आपको सकारात्मक माहौल बनाना होगा, क्योंकि जब आप अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ेगे तो रास्ते में बहुत सारी मुश्किलें आएगी । लेकिन Team Leader होने के नाते आपको अपने Team Members के साहस और विश्वास को कम नहीं होने देना है।
इसके लिए आपको एक Positive environment बनाना होगा जिससे आपके Team Members का motivation कम ना हो और रास्ते में आने वाली सारी Problems को आसानी से Face कर सकें । और सबसे जरूरी बात की उन्हें समय समय पर अपने काम के लिए श्रेय और फीडबैक भी देनी चाहिए जिसमें यह बताया जाए कि वह कितने महान टीम के सदस्य हैं।

3 उत्साह और जोश ।

सफल टीम का एक महत्वपूर्ण लक्षण होता है कि उसका हर एक सदस्य टीम के गोल के प्रति हमेशा उत्साहित रहता है। क्योंकि उनके अंदर यह बात कूट कूट कर भरी होती है कि Together Everyone Achieves More. क्योंकि टीम के सदस्यों के व्यक्तिगत रिकॉर्ड भले ही अच्छे क्यूं ना हो........... लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण पूरी टीम का संयुक्त प्रदर्शन होता है।
जब आप लोगों को अच्छी तरह से जोड़ देते हैं और वे एक दूसरे से प्रेरणा व पोषण पाने लगते हैं तो यह चीज बहुत तेज़ी से फैलती है , जिससे आपका और आपकी टीम का प्रदर्शन एक अलग ही स्तर पर होता है और उत्साह व जोश बढ़ जाता है। इस उत्साह को बनाए रखें। इससे उनकी उर्जा के स्तर में बहुत फर्क आ जाता है ।

4 अनुशासन !

Teamwork  में अनुशासन बनाएँ रखना बहुत आवस्यक है और उसका सबसे बढ़िया तरीका है की टीम लीडर स्यंव अनुशशित रहें । क्योंकि आपको देखकर अन्य सदस्य भी अनुशासित होने लगेगें ।

5 टीम मेंबर्स के साथ अच्छा व्यवहार करें!

जब लोग टीम में शामिल होते हैं तो उनके व्यक्तिगत मसले अचानक नहीं बदल जाते । उनके व्यक्तित्व तब भी अलग अलग ही होते हैं उनमें तब भी अलग-अलग योग्यताएं होती हैं अलग-अलग आशाएं होती हैं। उनमें अलग-अलग कमियां होती हैं । लेकिन योग्य लीडर उनकी योग्यताओं को पहचान लेता है ,उनकी कद्र करता है और टीम के फायदे के लिए उनका सही इस्तेमाल करता है।

6 Goal Alignment !

Goal Alignment एक सफल  TEAMWORK का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है। Goal Alignment का मतलब है कि, टीम के सभी सदस्य अपनी संपूर्ण ऊर्जा को अपने लक्ष्य की दिशा में उपयोग करें।
सोचो क्या हो.......... अगर हमारी कार के चारों पहिये अलग अलग दिशाओं में चलने लग जाए ? शायद हम कभी भी अपनी मंजिल तक पहुँच ही न पाये । दोस्तो, जिस तरह कार के पहियो का Alignment आवश्यक होता है उसी तरह.......... एक समझदार लीडर लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए हमेशा अपनी टीम का Goal Alignment करता रहता है ।


7 अच्छे काम का श्रेय पूरी टीम को दें और कुछ गलत हुआ है तो उसकी जिम्मेदारी खुद ले लें ।

 जब टीम अच्छा प्रदर्शन करें तो TEAM के हर सदस्य को इसका श्रेय देना लीडर की जिम्मेदारी होती है। सबके सामने उनकी पीठ थपथपाना या प्रशंसा चाहे जिस रुप में भी हो वह हर सदस्य तक पहुंचने चाहिए।
लोगों को प्रशंसा पाना हमेशा अच्छा लगता है इससे उन्हें आगे और ज्यादा कोशिश करने का प्रोत्साहन मिलता है इससे वे उसी लीडर के साथ दोबारा काम करना चाहते हैं।

8 किसी भी हाल में अपनी टीम को हताश ना होने दें और आत्मविश्वास बनाए रखें।

दोस्तों जब आप अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते हैं तो आपकी टीम को कई तरह के चैलेंज से सामना करना पड़ता है और कई बार आपके दिमाग में उस समस्या का हल तत्काल नहीं आता है। ऐसे में ध्यान रखें कि धेर्य से काम ले । अपनी टीम का हौसला ना टूटने दें। क्योंकि आप को हताश देखकर TEAM पर नकारात्मक प्रभाव अपनी जड़े मजबूत कर सकता है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपरीत परिस्थितियों में भी अपना आत्मविश्वास बनाए रखें और अपनी टीम को मोटिवेट करते रहें।

इन कुछ सरल तकनीकों पर अमल करके अपनी टीम को सफल होते हुए देखें। लीडर जो सबसे बड़ा पुरस्कार हासिल कर सकता है या सबसे बड़ी विरासत छोड़ सकता है वह है योग्य आत्मविश्वास से भरे और सहयोगी लोगों की टीम ,जो खुद नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हो।

Also Read: Tips to Improve Self Confidence in Hindi
दोस्तो , TEAMWORK सफलता के लिए एक Powerful Tool है और हर सफल इंसान ने सफलता के लिए इसका उपयोग किया है।

अवश्य पढ़ें : सफलता की उम्मीद | Best Hindi Motivational Blog

अवश्य पढ़ें : आत्मविश्वास | Tips to improve Self Confidence

अवश्य पढ़ेंसफलता का बीज । 

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ इसे अवश्य शेयर करें और www. kyakahengelog.com को subscribe करना ना भूले|

दोस्तो, यदि आपके पास हिन्दी में कोई Inspirational Story या कोई सफलता की कहानी है जिससे किसी को प्रेरणा मिलती हो, तो उसे आप www.kyakahengelog.com की टीम को अपनी Photo , E-mail एवं Address के साथ इस  E-Mail ID  : kyakahengelog2@gmail.com पर भेज सकते है । जिसे आपके नाम व फ़ोटो के साथ KKL पर Publish किया जाएगा और इस तरह आप भी इस अभियान से जुड़ सकते हैं ।

Share This:

Related posts

4 thoughts on “TEAMWORK । सफल टीम कैसे बनाएं

  1. RATNESHWAR PRASAD SINHA

    This is an excellent articles on motivation,leadership,team building n over all performance,dreamer

    1. kyakahengelog.com

      Thanks for your inspiring words.

Leave a Comment

shares