You are here
Subconscious Mind Power in Hindi|समस्या का समाधान Hindi Motivational Blog 

Subconscious Mind Power in Hindi|समस्या का समाधान



Subconscious Mind Power in Hindi | समस्या का समाधान


Subconscious Mind Power in Hindi

अवचेतन मन Power of Subconscious Mind अच्छे और बुरे में फर्क नहीं करता। यह उन विचारों को पोषित करता रहता है जो आप इसमें डालते हैं। इसलिए आपको अपने साथ होने वाली नकारात्मक घटनाओं और बातों पर ज्यादा चकित नहीं होना चाहिए क्योंकि इन बातों को आप ने ही अपने अवचेतन में डाला है।……..जोसेफ मर्फी

मर्फ़ी ने अपनी किताब Power of Subconscious Mind मे लिखा है कि अवचेतन मन उस डार्क रूम की तरह है, जिसमें तस्वीरें डेवलप होती है उस डार्क रूम में वह आकृतियां आकार लेती हैं जो बाहरी दुनिया में हम देखते हैं।

आपका अवचेतन मन Subconscious Mind इतना शक्तिशाली है कि चीजें देखता है, और उन्हें दर्ज कर लेता है और फिर जब उनकी जरूरत होती है तो उन्हें याद कर इस्तेमाल कर लेता है। हमारा चेतन मन Conscious Mind घटनाओं को देखता है, उनकी तस्वीरें लेता है, और उन्हें याद रखता है। अवचेतन जरूरत पड़ने पर उन्हें सामने ले आता है।     Also Read: सफलता का बीज़ 

power of subconscious mind
power of subconscious mind

मर्फ़ी ने लिखा हैं, कि आपकी धार्मिक भावनाएं और जुड़ाव आपकी प्रार्थनाओं और इच्छाओं को साकार नहीं बनाती,यह आपकी क्षमताओं और इच्छाओं पर ही बहुत कुछ निर्भर है।  जो बात आप चेतना के स्तर पर स्वीकार करते हैं, मानते हैं, वह आपके अवचेतन में भी स्वीकार्य होती है। इसलिए आप अपने अवचेतन मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं और उससे अपनी सभी समस्याओं का समाधान हासिल कर सकते हैं।

आपके अवचेतन मन Subconscious Mind Power  के पास हर समस्या का समाधान उपलब्ध है। अगर कोई समस्या है, तो अपने अवचेतन से बात कीजिए उसके सामने एक सवाल रख दीजिए, हो सकता है आपको तुरंत जवाब ना मिले, लेकिन जब आप अवचेतन के समक्ष एक समस्या रख देते हैं, तो वह लगातार जवाब तलाशता रहता है भले ही आप कोई और काम कर रहे हो।

फिर एक दिन अवचेतन एक व्यवहारिक समाधान लेकर आपके सामने आ जाता है। यह एक Idea भी हो सकता है और सीधा सरल जवाब भी।



मर्फी लिखते हैं, कि आप नकारात्मक विचारों के साथ ही जन्म लेते हैं। और अवचेतन के इस्तेमाल से आप इस नकारात्मक विचारों से निकल सकते हैं। कई चीजें अवचेतन में बनी रहती हैं,और इनका उपयोग जीवन में अपने लक्ष्य हासिल करने में किया जा सकता है।

वह लिखते हैं कि अवचेतन मन Subconscious Mind Power अच्छे और बुरे में फर्क नहीं करता। यह उन विचारों को पोषित करता रहता है जो आप इसमें डालते हैं। इसलिए आपको अपने साथ होने वाली नकारात्मक घटनाओं और बातों पर ज्यादा चकित नहीं होना चाहिए क्योंकि इन बातों को आप ने ही अपने अवचेतन में डाला है।

1963 में प्रकाशित यह किताब अपने अवचेतन Subconscious Mind Power से हमारा परिचय कराती है। किताब Focus करने की तकनीक और अवचेतन के उन अवरोधों को दूर करने के बारे में बताती है, जो इंसान को क्षमताओं के बावजूद सफलता नहीं हासिल करने देते।

जोसेफ मर्फ़ी लिखते हैं कि जीवन में हर पल हम कुछ ना कुछ सकारात्मक और नकारात्मक बातें अपने अवचेतन में डालते रहते हैं फिर जब ये बाहरी संबंधों और हमारे व्यवहार में या बातचीत में सामने आती है, तो हम चकित रह जाते हैं।

अवश्य पढ़ें: How to stay Motivated | खुद को Motivated कैसे रखें 

अवश्य पढ़ें : सफलता की उम्मीद | Best Hindi Motivational Blog



दोस्तो यदि आपको यह लेख Subconscious Mind Power in Hindi | समस्या का समाधान अच्छा लगा हो तो इसे share करना न भूलें ।

हमारे Latest Posts को सबसे पहले Email पर प्राप्त करे.. Its Free !!

Share This:

Related posts

Leave a Comment

shares