You are here
Strong Burning Desire | कामयाबी की छटपटाहट Hindi Motivational Blog 

Strong Burning Desire | कामयाबी की छटपटाहट

Strong Burning Desire
 


Strong Burning Desire, दोस्तों हम सभी चाहते हैं कि हम कामयाब हो जाएं और अपने लक्ष्य को हासिल कर लें, परंतु न जाने क्यों कोई भी चुनौती आने पर हमारे सपने धुंधले पड़ने लगते हैं और हम घुटने टेक देते हैं। लेकिन कुछ ऐंसे भी लोग होते हैं जो अपनी Desire को Strong Burning Desire मे बदल देते हैं और बन जाते हैं……. Unstoppable.

Strong Burning Desire और सफलता का चोली दामन का साथ है।

महान दार्शनिक सुकरात से एक बार एक युवक मिला। उसने सफलता पाने का उपाय पूछा। सुकरात ने उसे अगले दिन आने के लिए कहा। अगले दिन युवक ने फिर से वही सवाल पूछा तो सुकरात ने उसे फिर से अगले दिन आने को कहा।

कई महीने बीत जाने के बाद भी लड़का रोज आता और सुकरात उसे अगले दिन आने को टाल देते। एक दिन लड़के ने कहा कि, ‘मैं रोज इतनी दूर से यहां आने से अच्छा मै आपके आंगन में ही बैठ जाता हूं। सुबह, दोपहर,शाम, रात, दिन में बार-बार मुझे देखकर आपका दिल जरूर पिघलेगा।’

सुकरात ने लड़के के तरफ ध्यान नही दिया परंतु वह मन ही मन खुश जरूर थे। रात में सुकरात ने लड़के से अगले दिन सुबह सफलता का रहस्य बताने का वादा किया। अगली सुबह सुकरात लड़के को लेकर नदी किनारे गए।

सुकरात ने लड़को को नदी किनारे लाकर कहा कि तुम नदी में डुबकी लगाओं फिर मै तुम्हें सफलता पाने का तरीका बताता हूं। लड़के ने जैसे ही डुबकी लगाया सुकरात ने उसका सिर पकडकर पानी में दबा दिया।

लड़का छटपटाने लगा। सुकरात ने उसे फिर से डुबकी लगाने के लिए कहा जैसे ही लड़का अंदर गया सुकरात ने फिर उसका सिर दबा दिया। एक बार सुकरात उसे निकलने नही दे रहा था। लड़का बहुत जोर से छटपटाने लगा।

सुकरात के छोड़ते ही लड़का बाहर निकला ।

सुकरात ने कहा तुम सफलता के लिए इसी तरह छटपटाओगे जिस तरह हवा के लिए छटपटा रहे थे, मानो उसके बिना मर जाओगे, तो सफलता हर हाल में तुम्हारे कदमों में होगी। इसी को कहते हैं Strong Burning Desire या  सफलता की छटपटाहट |

Recommended posts…. अवश्य पढ़े ।

  1. आत्मविश्वास । Tips to increase self confidence.
  2. नकारात्मक लोगों से साबधान रहें ।
  3. सिर्फ़ सोचने से काम नहीं चलेगा ।
  4. सफलता का बीज़।
  5. सफलता का आसान तरीक़ा ।
  6. Focus क्यों जरूरी है ?
  7. Mind power | A search engine
  8. kyakahengelog,com और आप । 
  9. सबसे बड़ा रोग  क्या कहेंगे लोग !

 



Share करना न भूलें।

Share This:

Related posts

Leave a Comment

shares