You are here
मुफ्त लंच | Short Motivational Story in Hindi Hindi Inspirational Story 

मुफ्त लंच | Short Motivational Story in Hindi



मुफ्त लंच | Short Motivational Story in Hindi



दोस्तो, सोचना या सपने देखना बहुत जरूरी है यदि हम कुछ भी बड़ा करना चाहते हैं या बनना चाहते हैं, तो उसकी पहली शर्त है की आपके पास एक शानदार विचार या idea हो । याद रहे सफलता उस आदमी का दरवाजा कभी नहीं खटखटाती जिसके पास कोई विचार न हो । क्योंकि आपका Dream या विचार ही सफलता का बीज़ है।

लेकिन यह भी अच्छी तरह समझ लें , केवल सोचने भर से हमें सफलता नहीं मिल जाती, काम तो करना ही पड़ेगा। हमारा idea या विचार तभी काम करता है , जब उस पर काम किया जाए । इस short motivational story मे बहुत बड़ा संदेश छुपा है , काम करने वाले हमेशा विजयी होते हैं ।

मुफ्त लंच | Short Motivational Story in Hindi

बहुत वर्षों पहले एक बुद्धिमान राजा ने अपने बुद्धिमान लोगों को एक साथ बुलाया और उनको एक आदेश दिया, मैं चाहता हूं कि आप मेरे लिए “युगों युगों का ज्ञान” संकलित करें ! इसे एक पुस्तक का रूप दें ताकि हम इसे अपनी भावी पीढ़ियों के लिए छोड़ सकें !

बुद्धिमान लोगों ने लंबे समय तक इस पर काम किया अंततः वह बारह खंडों के साथ लौटे और उन्होंने गर्व के साथ घोषणा की कि यह सच में “युगों युगों का ज्ञान है”! राजा ने उन बारह खंडों की ओर देखा और कहां, सज्जनो मुझे विश्वास है कि यह युगों-युगों का संचित ज्ञान है और इसमें वह ज्ञान निहित है जो हमें मानव जाति के लिए छोड़कर जाना चाहिए! लेकिन यह बहुत लंबा है, मुझे डर है कि लोग इसे नहीं पढ़ेंगे ! इसको संछिप्त करो !



पुनः बुद्धिमान लोगों ने लंबे समय तक कठिन महनत की और वह केवल एक खंड लेकर लौटे ! राजा यह जानता था कि यह अभी भी बहुत लंबा है इसलिए उसने उन्हें अपने काम को और संक्षिप्त करने के लिए आदेश दिया ! बुद्धिमान लोगों ने उस खंड को कम करके एक अध्याय, फिर एक पृष्ठ, फिर एक पैराग्राफ और अंत में एक वाक्य बना दिया।

जब उस बुद्धिमान वृद्ध राजा ने वह वाक्य देखा तो वह पूरी तरह उल्लासित हो गया, खुश हो गया और उसने कहा सज्जनों यह सच में “युगों-युगों के ज्ञान” का सार है! और जितनी जल्दी हर जगह सब लोग इस सच को सीख जाएंगे उतनी ही जल्दी हमारी अधिकतर समस्याएं हल हो जाएंगी ! वह वाक्य था “कोई सुविधा मुफ़्त में नहीं मिलती” !
कोई लंच मुफ्त नहीं।….. काम ही सफलता और संपन्नता का आधार है।

दोस्तो मुझे आशा है,आपको ये short motivational story अवश्य पसंद आई होगी । मेरी यह Recommendation है, कि आप kyakahengelog.com पर उपलब्ध अन्य प्रेरणादाई सामग्री को बार-बार पढ़ें। subscribe करें, जिससे आने वाली हर एक पोस्ट आप तक पहुँच सके । इस पर उपलब्ध subjects को अपने दोस्तों से share करें, discuss करें और बताई गई techniques पर अमल करना प्रारंभ करें, ताकि हमारे आस-पास एक सकारात्मक माहौल निर्मित हो। हम अपने अंदर छुपी Unlimited Possibilities को देख सकें और अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते रहें । आपके सुझाव स्वागत योग्य हैं ।

जरूर पढ़े।
1. खुद को Motivated कैसे रखें ?
2.आत्मविश्वास । Tips to increase self confidence.
3. Gaol Setting। लक्ष्य निर्धारित कैसे करें?
4. साहस और जुनून की कहानी |
5. Teamwork | सफल टीम कैसे बनाएँ?



हमारे Latest Posts को सबसे पहले Email पर प्राप्त करे.. Its Free !!

 

Share This:

Related posts

Leave a Comment

shares