You are here
Nick Vujicic Biography | असंभव कुछ भी नहीं Hindi Inspirational Story Inspiring people 

Nick Vujicic Biography | असंभव कुछ भी नहीं

Nick Vujicic Biogaphy | Life Without Limbs |असंभव कुछ भी नहीं |


Nick Vujicic Biography | असंभव कुछ भी नहीं

Nick Vujicic, जिसने बिना हाथ पैरों के जीती है, ज़िंदगी की जंग । दोस्तों, आज मैं आपसे एक ऐसी  Inspirational Story  शेयर करने जा रहा हूं जिसे सुनने के बाद   हमें लगता है कि असंभव कुछ भी नहीं। Nothing Is Impossible.

nick3

Nick Vujicic Biography | असंभव कुछ भी नहीं

4 दिसम्बर 1982 को ऑस्ट्रेलिया में एक बच्चे का जन्म हुआ जिसका नाम Nick Vujicic था। Nick  अन्य बच्चों की तरह स्वस्थ थे, लेकिन उनमे एक कमी थी, वे  Phocomelia नाम की एक दुर्लभ बीमारी के साथ पैदा हुय थे, जिसके कारण उनके दोनों हाथ और पैर नही थे ।

डॉक्टर हैरान थे कि Nick Vujicic के हाथ पैर क्यों नहीं है| Nick के माता पिता को यह चिंता सताने लगी थी कि Nick Vujicic का जीवन कैसा होगा – एक बिना हाथ पैर वाले बच्चे का भविष्य कैसा होगा ???

बचपन के शुरूआती दिन बहुत मुश्किल थे। Nick Vujicic के जीवन में कई तरह की मुश्किलें आने लगी। उन्हें न केवल अपने स्कूल में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा बल्कि उनकी विकलांगता और अकेलेपन से वे निराशा के अन्धकार में डूब चुके थे।

वे हमेशा यही सोचते थे और ईश्वर से हमेशा प्रार्थना करते थे कि काश उनको हाथ-पाँव मिल जाए। वे अपनी विकलांगता से इतने निराश थे कि 10 वर्ष की उम्र में उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की।

लेकिन फिर उनक़ी मां के द्वारा दिए गए एक लेख को पढ़कर उनका जीवन के प्रति नज़रिया पूरी तरह से परिवर्तित हो गया । यह लेख एक समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ था, जो एक विकलांग व्यक्ति की अपनी विकलांगता से जंग और उस पर विजय की कहानी थी । उस दिन उन्हें यह समझ में आ गया कि वे अकेले व्यक्ति नहीं हैं, जो संघर्ष कर रहे है।


Nick (निक) धीरे धीरे यह समझ चुके थे कि वे चाहें तो अपनी जिंदगी को सामान्य तरीके से जी सकते है।  Nick ने धीरे धीरे पैर की जगह पर निकली हुयी अँगुलियों और कुछ उपकरणों की मदद से लिखना और कंप्यूटर पर टाइप करना सीख लिया।
17 वर्ष की उम्र ने अपने प्रार्थना समूह में व्याख्यान देना शुरू कर दिया। 21 वर्ष की उम्र में निक ने एकाउंटिंग और फाइनेंस में ग्रेजुएशन कर लिया और एक Motivational Speaker के रूप में अपना करियर शुरू किया।

उन्होंने “Attitude is Attitude” नाम से अपनी कंपनी बनाई और धीरे धीरे Nick Vujicic को दुनिया में एक ऐसे प्रेरक वक्ता के रूप में पहचाना जाने लगा जिनका खुद का जीवन अपने आप में एक चमत्कार है| उन्होंने प्रेरणा और सकारात्मकता का सन्देश देने के लिए “Life Without Limbs” नाम से गैर-लाभकारी संगठन भी बनाया है।

33 वर्षीय Nick Vujicic आज ना सिर्फ़ एक सफल प्रेरक वक्ता हैं, बल्कि वे वह सब करते है जो एक सामान्य व्यक्ति करता है। जन्म से ही हाथ-पैर न होने के बावजूद  वे गोल्फ व फुटबॉल खेलतें है, तैरते हैं, स्काइडाइविंग और सर्फिंग भी करतें हैं।

यह अपने आप में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, लेकिन इससे भी ज्यादा प्रभावित करने वाली बात है, उनकी जीवन के प्रति खुशी और शांति की सम्मोहक भावना।


आज वे दुनिया को जिंदगी जीने का तरीका सिखा रहे हैं । Nick ने भौतिक सीमाओं में जकड़ने के बजाए,  अपने जीवन को नियंत्रण  की शक्ति  पा ली और आशा के इसी संदेश के साथ 44 से अधिक देशों की यात्रा की है।

जहाँ हम छोटी-छोटी बातों से परेशान और हताश हो जाते है वहीँ Nick Vujicic जैसे लोग हर पल यह साबित करते रहते है कि असंभव कुछ भी नहीं – प्रयास करने पर सब कुछ आसान हो जाता है।

Nick Vujicic Biography | असंभव कुछ भी नहीं के माध्यम से एक ही बात समझ मे आती है कि ज़िन्दगी द्वारा दी गयी हर चीज को खुले मन से स्वीकार करनी, चाहे वे मुश्किलें ही क्यों ना हों। मुश्किलें ही वो सीढ़ियां हैं जिन पर चढ़कर ही हमे ज़िन्दगी में कामयाबी और खुशी मिलेगी । जो हमारे पास है उसके लिए धन्यवाद दें।

दोस्तों, यदि आपको यह लेख Nick Vujicic Biography | असंभव कुछ भी नहीं  अच्छा लगा हो, तो अपने फ्रेंड्स के साथ इसे अवश्य share करें और www. kyakahengelog.com को subscribe करना ना भूले|

जरूर पढ़ें : साहस और जुनून की कहानी | Arunima Sinha

Share This:

Related posts

Leave a Comment

shares