You are here
How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें Hindi Motivational Blog 

How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें



How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें ?



दोस्तों, नकारात्मक लोगों (Negative People) से सावधान रहें !………. आज मैं आपसे इस blog के माध्यम से एक ऐसे subject पर बात करने जा रहा हूँ , जिसका हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव होता है और कभी न कभी हम  सभी को इस situation से गुजरना पड़ता है । मुझे पूरा विश्वास है जो लोग अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते है या कोई बड़ा मुकाम हासिल करना चाहते हैं , उनके लिए www.kyakahengelog.com का यह Blog बहुत उपयोगी साबित होगा……….इसे अवश्य पढे और समझें  How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें ?  

दोस्तों, दुर्भाग्य से हम एक भयानक नकारात्मक समाज मे रहतें है ,जहां हमे बचपन से ही यह बताया जाता है कि, हम क्या नहीं कर सकते और  जब भी आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए कोई  सकारात्मक क़दम उठातें हैं………… तो लगभग  95 % लोग अपनी नकारात्मक बातों से आपको discourage करने की कोशिश करतें हैं।  ऐसे कई कारण व उदाहरण आपके सामने प्रस्तुत करेंगे कि आप यह काम क्यों नहीं कर सकते ।

कई बार तो ऐसे लोग भी सलाह देंगे जिन्होने  जिंदगी में आपसे कभी बात भी नहीं की  होगी और यकीन मानिए हममें से बहुत से  लोग यहीं रुक जातें हैं।……….  शायद हर सफल इंसान को इस प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता हैं ।



सफलता के सफ़र में यह बहुत जरुरी है और शायद सबसे जरुरी बात कि……… आप इन नकारात्मक लोगों (Negative People) से सावधान रहें ।क्योंकि यह कभी भी आपका मनोबल या आपका आत्मविश्वास चकनाचूर कर सकते हैं ।

How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें ?

 नकारात्मक लोग बहुत ख़तरनाक होते है , ये मिनटों में अपने तर्को से आपके इरादों पर पानी फेर सकते है । इसलिए इन लोगों की अलग अलग प्रतिक्रियाओं  के पीछे कि कहानी समझना बहुत जरूरी  है।

 दरअसल जब भी आप सफल होने के लिए कोई अलग काम करतें है, तो लोग अपनी नाकामियों के आधार  पर Reactions या सलाह देते है जो कई बार बड़ी मज़ेदार होतीं हैं……….. आओ देखें कैसे ?

  1. First Reaction : कारण गिनाएंगे, असफल लोगों के examples देंगे कि, तुम क्यों नहीं कर सकते ।
  2. Second Reaction : आपका मज़ाक उड़ाएंगे ।
  1. Third Reaction : आपके सामनें जब कोई Challenge आएगा, जो स्वाभाविक है। आपको परेशान देखकर , तुरंत बोलेंगे………. देखा मैंने कहा था ,तुम नहीं कर सकते।
  2. Fourth Reaction : (जब आप रुकते नहीं हैं ) आपकी मेहनत और लगन देखकर यह लोग  हैरान हो जाते है………… और कहने लगतें हैं ,अच्छा है आगे देखते है,………मेहनत  तो कर रहा है, पर मुश्किल है ।
  1. Fifth Reaction : (सफल होने पर ) वे कहते है …………हमे पता था, तुम कर सकते हो और वही लोग तालियाँ बजाने लगते है ………।

दोस्तों , आपको किसी भी तरह एक बार finish line तक पहुँचना है……….. बस काम हो गया , आप जीत गए और वही  सारे लोग तालियाँ बजाने लगतें हैं , है न मज़ेदार ?

 finishमगर यहाँ मजे कि बात यह है कि फ़िर कोई अलग काम करने वाला नया इंसान उन्हे  मिलता है फ़िर वह First Reaction से शुरुआत करतें हैं।  

अपने सपने को साकार करने की दिशा में जब आप अपना सफर शुरू करें……. तो एकदम ना चलने लगे।  चलने से पहले राह की बाधाओं से निपटने की तैयारी कर ले (How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें ? ) और इस सफ़र में मेरे ख्याल से सबसे बड़ी बाधा तो इन नकारात्मक लोगों की आलोचना ही है……….. जो आपके सपने का गला घोटने के लिए तैयार रहते हैं। 
अगर आप सफलता की राह पर चलना चाहते हैं तो आपकी आलोचना तो होना ही है।  यह आप पर निर्भर करता है कि आप आलोचना को किस तरह लेते हैं ।

 अगर आप सफल व्यक्तियों की श्रेणी में शामिल होना चाहते हैं तो आपको आलोचना को सहन करना और उसे नजरअंदाज करना सीखना होगा (How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें ? )।

            दोस्तों एक बार इन नकारात्मक लोगों (Negative People) की आलोचना या प्रतिक्रिया  के cycle से निकलने के बाद जब आप सफ़ल होते हैं, तो काम बड़ा आसान हो  जाता है और आप अपने दूसरे, तीसरे,या चौथे GOAL की  तरफ़ आगे बढ़तें हैं,………….. तो हर बार आपको इसी cycle से गुजरना होता है……….  यही तो सफलता की कीमत है जिसे हर सफल इंसान चुकाता है……………… और आप सफ़ल होते चले जाते हैं !  

 यदि आप भी सफलता के सफर पर अग्रसर है और इन लोगों की इस प्रकार की प्रतिक्रियाओं का  सामना कर रहें है……… तो घबराएँ नहीं ……………क्योंकि यही सफलता की कीमत है ।………. बस एक बात ध्यान रखें नकारात्मक लोगों से सावधान रहें !

Recommended posts…. अवश्य पढ़े ।

  1. आत्मविश्वास । Tips to increase self confidence.
  2. सिर्फ़ सोचने से काम नहीं चलेगा ।
  3. सफलता का बीज़।
  4. सफलता का आसान तरीक़ा ।
  5. Focus क्यों जरूरी है ?
  6. Mind power | A search engine
  7. Strong Burning Desire |
  8. kyakahengelog,com और आप । 
  9. सबसे बड़ा रोग  क्या कहेंगे लोग !




 यदि यह लेख How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें ? आपको अच्छा लगा हो तो अपने friends से share अवश्य करें । और www.kyakahengelog.com को subscribe करना न भूलें ।

धन्यवाद ! 

दोस्तो, यदि आपके पास हिन्दी में कोई Inspirational Story या कोई सफलता की कहानी है जिससे किसी को प्रेरणा मिलती हो, तो उसे आप www.kyakahengelog.com की टीम को अपनी Photo , E-mail एवं Address के साथ इस  E-Mail ID  : kyakahengelog2@gmail.com पर भेज सकते है । जिसे आपके नाम व फ़ोटो के साथ KKL पर Publish किया जाएगा और इस तरह आप भी इस अभियान से जुड़ सकते हैं ।


Share This:

Related posts

4 thoughts on “How to Deal With Negative People | नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें

  1. Mahendr tiwari

    Bilkul sir apke dikhaye raste ki prashnsa karna chhoti muh badi bat hogi ,, atulniya jitni sarahna ki jaye kam hai

    1. kyakahengelog.com

      Thanx,,,, stay connected.

Leave a Comment

shares