You are here
कल हो न हो ? Motivational Hindi Blog Hindi Motivational Blog 

कल हो न हो ? Motivational Hindi Blog

 कल हो न हो ? Motivational Hindi Blog



कल हो न हो ? Motivational Hindi Blog
दोस्तों ,एक ऐसी घटना से सामना हुआ जिसने अंदर तक झकझोर के रख दिया और सोचने पर मजबूर कर दिया कि इस सच्चाई पर भी कुछ लिखूँ ………….  Life कितनी un-predictable है, कुछ पता नहीं कल हो हो ?

 अक्सर लोगों को कहते सुना है, वस यह काम हो जाए फिर में ऐसा करूंगा ,वैसा करूंगा ।  हम हमेशा कुछ जरूरी कामों को टालते रहते हैं ।  हम सोचते है सारे काम निपट जाएँ फिर health पर ध्यान दूँगा , family के सांथ quality time बिताऊँगा, किसी को sorry या thanks  बोलूँगा ।

दोस्तों ,अभी कुछ दिन पहले की ही बात है , मेरे पड़ोसी शर्मा जी भी  मुझसे कुछ इसी तरह की बातें कर रहे थे।कह रहे थे कि  “बहुत दिनो से अपने बच्चों के साथ कहीं घूमने जाना चाहता हूँ , बच्चे बहुत ज़िद् करते हैं । पर office के काम के कारण हर बार plan cancel हो जाता है , लेकिन  इस बार तो ज़रूर जाना है  । ”वह अपनी health के लिए भी कुछ करना चाहते थे ………..।

 और आज जो खबर आई ,उसने हम सबको हिला के रख दिया , शर्मा जी अब इस दुनिया मे नहीं रहे।  कल रात को Heart attack के कारण उनकी death हो गई । एक बार फिर सबको उस ईश्वरीय शक्ति ने एहसास  कराया की life कितनी un-predictable है ।  

काश ! शर्मा जी को कुछ दिन और मिले होते,  ताकि वो अपने बच्चों के साथ कहीं घूमने जा पाते  , अपनी health के लिए कुछ कर पाते , अपनी  family को बता पाते की वो उनसे कितना प्यार करते हैं ।  पर ऐसा मुमकिन न था ।

दोस्तों हम सब भी इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी मे उसी कल का इंतजार करते रहते हैं  ।   जबकि हम सब जानते है ,कि जिस कल का हम इंतजार कर रहे है वह कभी नहीं आएगा ।  क्योंकि काम कभी खत्म नहीं होता ,इंसान जरूर उस कल के इंतजार में खत्म हो जाता है ।  मुझे पता है आपके बच्चे  खुशकिस्मत है जो आपके सांथ शर्मा जी जैसा हादसा नहीं हुआ, पर हो तो सकता है न ?

दोस्तों हमारे आस पास ऐसे कई examples  है जिनमे कई लोगों के लिए कल हुआ ही नहीं ।  इसीलिए कहता हूँ, काम करना ज़रूरी है पर काम के साथ साथ  जिंदगी जीना भी जरूरी है ।  क्योंकि पता नहीं “कल हो न हो” ।

आज का दिन दोबारा नहीं आएगा ,यह दिन भगवान का दिया हुआ एक शानदार उपहार है, इसका भरपूर उपयोग करें ।  आज से ही health के लिए कुछ शुरुआत करे ,अपनों से प्यार करे , लोगों की मदद करें, अपने आस-पास tension नहीं smile बिखेरें और जिंदगी काटें नहीं जिंदगी जीना सीखें ! क्योंकि पता नहीं कल हो हो ? Motivational Hindi Blog.

Also read : FOCUS क्यों जरूरी  है |

:  क्यों इतना बोझ लेकर चल रहा है तू ? 

दोस्तों ,यदि यह लेख “कल हो न हो “? Motivational Hindi Blog आपको अच्छा लगा हो तो अपने friends से share अवश्य करें । और www.kyakahengelog.com को subscribe करना न भूलें ।



Share This:

Related posts

4 thoughts on “कल हो न हो ? Motivational Hindi Blog

  1. Nishchal Mishra

    Santusht hona seekhna chahiye…. Jinki wish list km h vhi khush rhega..

    1. mustkim

      insaan jb santhust ho jaye to mtlb use ab sikhne ki lalak nhi rhi …ab vo usi jgh ko apne liye perfect manne LGA h …
      unsatishfaction hme us kaam ko or acchi trh se krne k liye motivate krta h….or continue kuch nya sochne ki power develop krta h.
      ohk mis.nishchal mishra

Leave a Comment

shares