You are here
Motivation क्यों जरूरी है ? Hindi Motivational Blog Hindi Motivational Blog 

Motivation क्यों जरूरी है ? Hindi Motivational Blog

Motivation क्यों जरूरी है ?

Motivation, You Can Do It .


Motivation, You Can Do It .

दोस्तो, लोग पूछतें हैं,  Motivation क्यों जरूरी है ? ……. इससे क्या होता है ? मैं उनसे कहता हूँ ! …….याद करो जब हम बच्चे थे और चलना सीख रहे थे, तो कई बार गिरते थे ……जोर जोर से रोने लगते थे ! हमारी आवाज़ सुनकर जैसे ही माँ बोलती थी, कुछ नहीं हुआ……Come on बेटा you can do it. माँ की बात सुनकर हममे फिर से जोश भर जाता था, हम फिर से उठ खड़े होते थे और धूल झाड़कर फिर चल पड़ते थे ! 

  दोस्तों ज़िन्दगी का हर वह अहसास जो आपको गिरने के बाद फिर उठ खड़े होने की हिम्मत देता है,आगे बढ़ने को प्रेरित करता है, वह है Motivation ! 


क्या आपके पास ऐसे लोग हैं जो आपके Dreams को पूरा करने में आपकी मदद करते हैं?,………. Motivate करते हैं ? या आप ऐसे लोगों से घिरे है जो अपनी पूरी ताक़त आपको नीचा दिखाने में लगा रहे है!

बहुत से लोग इस गलतफहमी में रहते हैं, कि उन्हें प्रेरणा की जरूरत नहीं है ,सिवाय उस समय के जब वे निराश होते हैं। यह सही है कि जब आप दुखी होते हैं तब आपको Motivation या प्रेरणा की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। परंतु इसके दूरगामी फायदे तब कहीं ज्यादा होते हैं जब आप खुश या भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस करते हैं । ………. क्योंकि जब आप निराश होते हैं तो आपका दिमाग समाधान के बजाय समस्या पर अधिक Focus करता है  और सकारात्मक विचारों को अस्वीकार कर देता है।

इसके विपरीत जब आप भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस करते हैं तब आपका दिमाग Positive सुझावों के लिए अधिक Sensitive होता है। 

उदाहरण स्वरूप मुझे मेरी College की वह खटारा वस याद आती है, जो हमें कभी कभी अपने Project के काम से Field ले जाया करती थी । मैं हमेशा Observe  करता था, कि जब कोई घांटी आती थी, तो उतार पर ड्राईवर वस कि Speed बढ़ा देता और एक Momentum बना लेता था, जिससे आने वाली चढ़ाई को वह खटारा वस आसानी से चढ़ जाती । मतलव वह ड्राईवर अपनी सूझबूझ से जाने अंजाने मे उतार आने पर उन अच्छी परिस्थितियों का फायदा उठाकर एक Momentum बना लेता था जिससे कमजोर इंजन के वावजूद खटारा बस चढ़ाई रूपी मुश्किल समय को आसानी से तय कर लेती ।
दोस्तो हो सकता है यह कहानी आपको थोड़ी अटपटी लगे , लेकिन Massage बहुत बड़ा है । समान्यता अच्छे समय मे हम सभी Relax हो जाते हैं और हमे लगता है कि किसी Inspiration की आवश्यकता नहीं है । परंतु याद रखे हम उस Momentum को Create नहीं कर पाते जो हमें मुश्किल समय से निपटने मे मदद करता है । 


मतलब समय अच्छा हो या बुरा हमें अपने जीवन में प्रेरणा या मोटिवेशन की Daily आवश्यकता होती है। जो लोग ऐसा कहते हैं कि प्रेरणा से कुछ नहीं होता, वास्तव में वे लोग अति नकारात्मक स्थिति में पहुंच चुके हैं।
कृप्या गंभीरता से सोचे, क्योंकि हमें जिस तरह जिन्दा रहने के लिए Oxygen की ज़रूरत होती है, उसी तरह सफ़लता के लिए हमेशा Motivation (You Can Do It.) की आवश्यकता होती है !

motivation_0

Daily Inspiration के लिए हम अच्छी Books पढ़ सकते हैं, Inspirational stories पढ़ सकते हैं, Motivational videos देख सकते हैं, kyakahengelog.com को subscribe भी कर सकते हैं ।   
       वास्तव में हर काम के पीछे कोई न कोई Motivation अवश्य होता है!  वग़ैर इसके जीवन की कल्पना करना भी व्यर्थ है !

Also read:

:Mind power | A search engine

:Life Changing Motivational Books in Hindi

:सकारात्मक सोच कहाँ से आती है ?

:kyakahengelog.com और आप । 

यदि आपको यह लेख अच्छा लगा , तो इसे share ज़रूर करें,और www.kyakahengelog.com को subscribe करना न भूलें ।

दोस्तो, यदि आपके पास हिन्दी में कोई Inspirational Story या कोई सफलता की कहानी है जिससे किसी को प्रेरणा मिलती हो, तो उसे आप www.kyakahengelog.com की टीम को अपनी Photo , E-mail एवं Address के साथ इस  E-Mail ID  : kyakahengelog2@gmail.com पर भेज सकते है । जिसे आपके नाम व फ़ोटो के साथ KKL पर Publish किया जाएगा और इस तरह आप भी इस अभियान से जुड़ सकते हैं ।

 

Share This:

Related posts

One thought on “Motivation क्यों जरूरी है ? Hindi Motivational Blog

  1. Sir please give me some more thoughts

Leave a Comment

shares