You are here
Mind Power | आपका दिमाग एक Search Engine है | Hindi Motivational Blog 

Mind Power | आपका दिमाग एक Search Engine है |

Mind Power | आपका दिमाग एक Search Engine है |
 

दोस्तो , आज मैं आप से हम सब की  जिंदगी से जुड़ी एक बहुत important बात करने जा रहा हूँ….. सोच वदलो ,जिंदगी वदलेगी ! ………….ऐसा क्यो होता है ? कि कुछ लोग बहुत सफल होते हैं और बहुत से लोग मेहनत करने के बाद भी असफल हो जाते हैं। ऐंसा क्यों होता है, कि कुछ लोग हमेशा ख़ुश रहते हैं और कुछ लोग हमेशा परेशान ? सारा इस दिमाग का खेल है | इसमे आने वाले विचारों का खेल है। जब हम इस दिमाग मे असफलता वाले विचार डालते हैं तो ये हमारे सामने असफलता पेश कर देता है, और जब हम इसमे सफलता वाले विचार डालते हैं तो ये हमे सफल बना देता है ।  तो क्या यह इतना आसान है ? शायद, अगर हम इसे और इसके काम करने के तरीके मतलव mind power  को समझ लें तो ।  वास्तव मे हमारा  दिमाग एक Search Engine है ।
दोस्तो , गज़ब की power हैं, इस mind में ,ये इतना शक्तिशाली है कि एक second में पूरी दुनिया की सैर कर आता हैं।……………. हमारे दिमाग मे कोई अच्छा विचार आता है ….हम अच्छा महसूस करने लगते हैं, हमारी काम करने की  छमता  बढ़ जाती है………और जब कोई डर वाला विचार आता है तो शरीर से पसीना  छूट जाता है और हमारा confidence धरा का धरा रह जाता है । क्या है ये mind power ?

कहने का मतलब हमारे विचार इतने शक्तिशाली होते है, कि हमारा नाश भी कर सकते है और हमारी जिन्दगी  वना भी सकते है………. इसी लिए कहा जाता है “विचार वनाएं जिन्दगी” ।
दोस्तों scientifically हमारे दिमाग़ में दिन भर में लगभग 60000 Negative व् Positive thoughts आते हैं।  जब नकारात्मक विचार हम पर हावी होते है तो हम असफ़लता की दिशा में आगे बढ़तें है और जब सकारात्मक विचार हावी होते हैं तो सफ़लता की और आगे बढ़ते हैं।  इस चित्र को ध्यान से देंखे ……..   

mindpower

           हमारे विचारों मे अद्भुत शक्ति होती है इसी को mind power कहते हैं  ,हम सभी के सांथ कई बार ऐसा होता है कि हम अपने किसी के बारे में सोचते हैं और उसका फोन आ जाता है ! कोई घटना घटती है और हम बोलतें हैं बस मुझे इसी का डर था! मतलव कई बार सच्चे मन से जो सोचतें हैं वो सच हो जाता है चाहे वो बुरा ही क्यों न हो ?
हममे से प्रत्येक के पास mind में  करोड़ों अरबों brain cells है जो केवल आपसे निर्देश पूछती हैं !  वास्तव में आपका mind एक “Google search” की तरह काम करता है बस आपको स्पष्ट रूप से यह बताना होता है कि आप जाना कहाँ चाहते हैं ! मतलब Results हमेशा आपके हांथ में होतें हैं !

क्या हम जान बूझकर हमारे विचारों या इस mind power को नियंत्रित कर सकते हैं ? शायद 100% नहीं, लेकिन इसका यह मतलव भी नहीं कि ………….हम अपने  दिमाग को आवारा छोड़ दे, और ये अपनी मर्जी से हमे असफलता का स्वाद चखाता रहे।(अवश्य पढ़ें: सकारात्मक सोच कहाँ से आती है?)
 

दोस्तो, जिन लोगों ने सफलता की उचाइयों को छूया  है , उन्होने जाने अंजाने मे अपने negative विचारों को नियंत्रित किया है और positive विचारों को चुना है ?  आज हम जो कुछ भी हैं सफल,असफल वो हमारी सोच का ही नतीजा है । जाने अंजाने मे हमने ही अपने search engine को निर्देश दिये थे जिसके परिणाम हमारे सामने हैं । मतलव साफ है सोच वदलेगी तो जिंदगी वदलेगी ।

Recommended posts…. अवश्य पढ़े ।

  1. आत्मविश्वास । Tips to increase self confidence.
  2. नकारात्मक लोगों से साबधान रहें ।
  3. सिर्फ़ सोचने से काम नहीं चलेगा ।
  4. सफलता का बीज़।
  5. सफलता का आसान तरीक़ा ।
  6. Focus क्यों जरूरी है ?
  7. Strong Burning Desire |
  8. kyakahengelog,com और आप । 
  9. सबसे बड़ा रोग  क्या कहेंगे लोग !

Take care of your thoughts.
दोस्तों इस blog को share करना न भूलें ।

Share This:

Related posts

4 thoughts on “Mind Power | आपका दिमाग एक Search Engine है |

  1. adarsh

    Truely inspiring…!!

    1. kyakahengelog.com

      Thanks

  2. Ankit

    Bahut shandaar sir

    1. kyakahengelog.com

      Thanks Ankit

Leave a Comment

shares