You are here
”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग”! Motivational Blog Hindi Motivational Blog 

”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग”! Motivational Blog

 लाखों  लोगों के सपने निगल गया !!!
 ”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग”!     

 


दोस्तों,
             “सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग ”  फ़िल्म तमाशा देखकर वाकई समझ् में आया हर इंसान के दो रूप होते हैं एक उसका असली रूप जिसको वह अकेला जानता हैं और दूसरा रूप जो वह दुनिया को दिखाने के लिये जीता हैं ।

              पहला रूप बचपन से उत्पन्न होता हैं मतलब पागलपन , किसी की भी परवाह नहीं , कुछ भी कर गुजरने की जिद , नया सीखने का साहस , अदभुत उमंग और जुनून ।

             लेकिन जैसे जैसे बडा हुआ लोगों ने उस बचपन को कुचलना शुरू किया और धीरे- धीरे लोगों ने मेरे ऊपर अपनी सोच को थोपना शुरू किया । और कुछ समय बाद मेरे दूसरे रूप का उदय हुआ जो दूसरे लोगों या दुनिया की सोच के मुताविक हैं  और मेरा पहला रूप बचपन वाला कही छुप गया ।

            अब मुझे भी ज़माने ने अपनी दौड़ में शामिल कर लिया ।  जिसमें मुझे केवल Doctor या Engineer बनना था, अपने आप को भूलकर क्योंकि अब मुझे एक भयानक रोग लग चुका था।  क्या कहेंगे लोग् ? हां एक भयानक रोग क्या कहेंगे लोग ।  ”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग”

img 2मतलब अब मैं कुछ भी करने से पहले  क्या कहेंगे लोग सोचने लगा और कई बार तो लोग क्या सोचेंगे यह भी मैं सोंचने लगा।  मतलब मैं कौन हूँ, और क्या चाहता हूँ, क्या नना चाहता हूँ इसकी किसी को परवाह नहीं थी । अब शायद मुझे भी नहीं ।

 दोस्तों, लाखों लोगों के सपने निगल गया । ”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग” हम सब के साथ भी यही होता है ,बस दूसरे क्या चाहते हैं , उनके हिसाव से दौड़ रहे हो तो सब कुछ ठीक हैं ,और जैसे ही आपने अपनी छमता और सपनों के हिसाब  से कदम उठाया तो लोग आपकों पागल कहने लगते हैं और हम में से 90% लोग, लोगों के डर से यही रुक जातें हैं।  और जिंदगी यूंही कटती चली  जाती हैं।

                       पर याद रखो दोस्तों जिन लोगों ने भी इस भेड़चाल से बाहर निकलकर अपनी खुद की आवाज़ सुनी है और कुछ अलग करने का साहस किया हैं ,उन्ही लोगों  ने इतिहास रचा हैं।
 याद रखें –

                                            लाखों  लोगों के सपने निगल गया –  ”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग”

Read Also : असंभव की रस्सियाँ । 

: सफलता का आसान तरीका । 

                
        धन्यवाद…….

दोस्तों , यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो comment के माध्यम से अपना Feedback अवशय दे । और इसे अपने friends के सांथ ज़रूर Share करें।

 

                                                            

Share This:

Related posts

18 thoughts on “”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग”! Motivational Blog

  1. Ratneshwar Prasad Sinha

    Excellent

    1. kyakahengelog.com

      Thanks

  2. Sonu kushwaha

    Nice

Leave a Comment

shares