You are here
Jeff Bezos Success Story In Hindi | जोखिम और सफलता की कहानी Inspiring people 

Jeff Bezos Success Story In Hindi | जोखिम और सफलता की कहानी



Jeff Bezos Success Story In Hindi | जोखिम और सफलता की कहानी

जो लोग नया काम करते हैं, उन्हे जोख़िम नज़र  नहीं आता , उन्हे तो सिर्फ Possibility ही देखाई देती है। उनमें  इतना जोश रहता है कि उन्हें  कुछ भी Impossible नहीं लगता , इसलिए वे Impossible को भी Possible बना देते है ।

आज मैं आपसे ऐसे ही प्रेरणास्रोत  Amazon.com के संस्थापक की जोख़िम भरी Jeff Bezos Success Story In Hindi  शेयर करने जा रहा हूँ जिसने सारा trend ही बदल दिया।  उन्होने ऑनलाइन सेलिंग और नेट बैंकिंग युग की शुरुआत की ।


Jeff Bezos Success Story In Hindi

  • बुलंद इरादों के साथ शुरुआत (Commitment):

मजे की बात यह है की बेजोस के मन मे यह विचार इंटरनेट पर सर्फिंग करते समय आया। अप्रैल 1994 मे उन्हे नेट पर यह जानकारी मिली की इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 2300 प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ रही है । उन्होने सोचा कि यदि इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों कि संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है , तो फिर इस पर आधारित बिज़नस शुरू करना बहुत फायदेमंद रहेगा ।

Jeff Bezos ने दिन रात मेहनत कर एक ऐंसा Software बना डाला, जिससे पुस्तके इंटरनेट पर ऑर्डर की जा सकें। बेजोस के इरादे बुलंद थे, उन्होने अपनी फाइनेंसिंग कंपनी से कहा:

मैं पुस्तक उधोग के बारे मे कुछ भी नहीं जानता। मैं तो बस इतना जानता हू कि मैं इंटरनेट पर पुस्तकें बेचकर पुस्तक उधोग का नक्शा बदलने बाला हूँ।

  • शुरुआती जोख़िम (Initial Risk):

ज़ोखिम लेने के बारे में  बेज़ोस का कहना था …

“अगर आपको लगता है कि किसी दिन आपको कोई ज़ोखिम न लेने का अफसोस रहेगा ,तो वह ज़ोखिम ले लें ।“

Jeff Bezos ने इंटरनेट पर Books बेचने का सपना देखा और वे अरबपतियों की सूची मे शामिल हो गए । जेफ़ बेज़ोस ने Amazon.com शुरू करने का जोखिम उठाया और इतिहास रच दिया।

लेकिन याद रहे, यह सफलता उन्हें आसानी से नहीं मिली थी …………. यह सफलता तो उन्हे बहुत जोख़िम उठाने के बाद मिली थी । क्योंकि उस समय Internet पर सामान बेचना या Online Marketing बिलकुल नया विचार था, अगर Customer क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदने के लिए तैयार नहीं होते तो, सारी मेहनत पर पानी फिर जाता।

इसके अलावा भी इस काम में बहुत सारी Problems थी , जैसे Software कौनसा  इस्तेमाल किया जाए …? दुनिया भर में  सामान कैसे पहुचाया जाए….? ।

1993 में बेज़ोस की शादी हुई थी और कुछ समय बाद ही नौकरी छोड़ने का  ज़ोखिम लेना बहुत बड़ा Decision था, क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए Jeff Bezos को अपनी अच्छी-ख़ासी नौकरी छोडने की जरूरत थी , जिसमे उन्हे दस लाख डालर प्रति बर्ष मिलते थे ।

लेकिन बेज़ोस इन ज़ोखिमो से ज़रा भी नहीं घबराए……… Risk लेने की इक्छा ही शायद सफल और असफल लोगो में फर्क तय करती है। बेज़ोस ने अपनी बचत,नौकरी ,शादी और अपनी जिंदगी, सब कुछ  एक बिलकुल नए Business में दाव पर लगा दिया ।

  • आलोचना और सफलता (Criticism & Success):


आलोचक कह रहे थे कि बेज़ोस की सफलता की संभावना बहुत कम है ………वे बर्बाद हो जाएगे । लेकिन उन्होने ऐसी नकारात्मक बातों को महत्व नहीं दिया और अपने सपने के खातिर इतना बड़ा ज़ोखिम लिया ।

अवश्य पढ़ें : नकारात्मक लोगों से कैसे निपटें ?

एमाज़ोन डाट काम जून 1995 मे शुरू हुई और इसने सचमुच पुस्तक उधोग का नक्शा बदल दिया। इसका नाम संसार की सबसे बड़ी नदी के नाम पर रखा गया, क्योंकि बेजोस संसार के सबसे बड़े पुस्तक बिक्रेता बनना चाहते थे।

जल्द ही Jeff Bezos का सपना सच हुआ और सिर्फ चार साल बाद 1999 मे amazon.com का बाजार मूल्य 6 अरब डालर आकां गया । आज उनकी वेवसाइट पर Books के अलावा और भी सेकड़ों Products खरीदे जा सकते हैं ।

Jeff Bezos Success Story In Hindi |जोखिम और सफलता की कहानी मे हमने देखा की ज़ोखिम लेने की बदोलत ही आज Jeff Bezos दुनिया की सबसे अमीरों की सूची में शामिल है । लेकिन याद रहे ज़ोखिम के साथ साथ Action Plan तैयार कर, धेर्य के साथ मेहनत करना बहुत आवश्यक है। इसी को शायद Calculated Risk भी कहते हैं ।

अवश्य पढ़ें : 10 Personal Good Habits For Success in Hindi.

अवश्य पढ़ें : आत्मविश्वास | Tips To Improve Self Confidence.

दोस्तो, मुझे पूरा विश्वास है, Jeff Bezos Success Story In Hindi | जोखिम और सफलता की कहानी को पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा ,इसे अपने friends से share करें।  और www. Kyakahengelog.com को subscribe करना ना भूलें ।

हमारे Latest Post को सबसे पहले Email पर प्राप्त करे.. Its Free!!






Share This:

Related posts

One thought on “Jeff Bezos Success Story In Hindi | जोखिम और सफलता की कहानी

  1. […] अवश्य पढ़ें : Jeff Bezos | जोखिम और सफलता की कहानी […]

Leave a Comment

shares