You are here
आत्म-विश्वास | Tips to improve Self-Confidence In Hindi Personal Development 

आत्म-विश्वास | Tips to improve Self-Confidence In Hindi

 Tips to improve Self-Confidence
 

Tips to improve Self-Confidence| आत्म-विश्वास कैसे बढ़ाये ?

दोस्तों,  यह Blog, Tips to improve Self-Confidence आप सब के लिए बहुत उपयोगी होगा ये मेरा विश्वास हैं क्योंकि हर इंसान जीवन मे सफलता चाहता है । सफलता मतलब है जीतना …….. अपने लक्ष्य पर पहुँचना ।  कोई भी घिसट-घिसट कर औसत ज़िदगी नहीं जीना चाहता । इसलिए यह हम सब के लिए जानना अति आवश्यक है कि , वह कौन सा गुण है जो हर सफल आदमी में होता है । शायद आप सही सोच रहे हैं ………आत्मविश्वास  या Self-Confidence या इन्सान का अपने उपर विश्वास ।

Friends, सचमुच आप विश्वास  करें कि आप सफल हो सकते हैं और आप सफल हो जाएँगे । अधिकतर लोग यह विश्वास ही नहीं कर पाते कि वह सफल हो सकते हैं । मतलब अपने ऊपर ही विश्वास नहीं होता और इसी से ही सारा फर्क पड़ता है ।

क्योंकि Self – Confidence आपके दिमाग को प्रेरित करता है कि वह Goal प्राप्त करने के तरीक़े या उपाय ढूंढ निकाले । एक सफल इन्सान हमेशा Self-Confidence से भरपूर होता है, यह  हर परिस्थिति Interview, Exam, Business या नौकरी हर जगह काम करता है ।  

हमें अपने Self-Confidence को बढ़ाने के हमेशा प्रयास करना चाहिए । सफलता कि ओर यह आपका पहला कदम होता है इसके बगैर काम नहीं चल सकता । आज मे self – confidence बढ़ाने के लिए कुछ important Tips to improve Self-Confidence share  कर रहा हूँ ……………..

Tips to improve Self-Confidence

  1. मैं कर सकता हूँ । यह वाक्य अपने आप मे काफी powerful है, आपका confidence बढ़ाने के लिए ।   ……..जब हम सोचते हैं कि मैं कर सकता हूँ तो हमारा दिमाग रास्ते खोजने लगता है कि कैसे होगा। और इसके विपरीत अगर आप यह सोचते हैं कि यह नहीं होगा तो आपका दिमाग यह तरीक़े बताने लगता है कि तुम क्यों नहीं कर सकते । कहने का मतलब यह है कि हमेशा positive सोचे ,सफलता के बारे मे सोचें । इन magic words को हमेशा याद रखों ….मैं कर सकता हूँ ।

2.Think Big ……… कहते हैं , हर काम दो बार होता है । एक दिमाग मे उस thought के रूप मे और दूसरा उस thought या विचार      के फलस्वरूप हकीकत मे। मतलब जितना बड़ा विचार उतना बड़ा confidence ,और  उतनी बड़ी सफलता ।

  1. सफल लोगों से नाता जोड़िए , वे किस तरह बाधाओं का सामना करते है और उन्हे पार करतें हैं वे किस तरह सोचते है और वह कौन सी चीज है जो उन्हे साधारण लोगों से अलग करती है। असफल सोच से दूरी बनाए।


  1. आत्म विकास (self-development ) की योजना बनाए किसी भी business या exam मे सफल होने की आपकी एक योजना होती है । उसी तरह अपने improvement की योजना बनाए , और उस पर अमल करें । कहने का मतलब अपने लक्ष्य के अनूरूप अपने आप को विकसित करें । Books पढ़ें , motivational seminars मे भाग लें , आप  kyakahengelog.com को भी subscribe कर सकते हैं ।  अपनी health के लिए कुछ करें । मतलब एक योजना बनाएँ ।                                                                      ( अवश्य पढ़े : आत्म-विकास की योजना )
  1. कुछ नया सीखें, नया करें हमेशा कुछ न कुछ नया करते रहें , कई लोगों की बचपन मे काफी सारी hobbies होती है । लेकिन समय के साथ साथ सब छोड़ देते है । कम से कम एक hobby को जिंदा रखें क्योंकि यह आपके दिल से किया गया काम होता है जो आपको अपने बारे मे अच्छा अहसास कराता है “मैं कर सकता हूँ “।
  1. No Excuses बहाने बनाना छोड़िए। पहले आप बहाने जानबूझकर बनाते हैंऔर धीरे धीरे यह बहाने आपके अवचेतन मन मे समां जाते हैं और बहाने बनाना आपकी आदत बन जाती है। friends जब कोई जरूरी काम टालने का मन करे तो आँख बंद कर ईमानदारी से सोचना आपको पता चल जाएगा की आप अपने आप से ही बहानेबाजी कर रहे हैं ….याद रखें सफलता मे बहानेबाजी का कोई स्थान नहीं है।
  1. कल कर लूँगा :: इस attitude को छोड़िए । मतलब काम को मत टालिए । कई लोगों को काम टालने की आदत बन जाती है जिसके कारण अजीब सा डर बना रहता है । काम ( Action )करिए और उस डर को हटाइए क्योंकि डर और आत्मविश्वास एक साथ नहीं रह सकते।


  1. अभी तक की अपनी सफलताओं की LIST  बनाए भले ही छोटी क्यों हो इस list को अपने दिमाग मे बैठा ले क्योंकि यह एक reference की तरह काम करती है । आपका अपने ऊपर विश्वास बढ़ता है क्योंकि आपका दिमाग उस रिफ्रेन्स से आपको बताता है की तुम कर सकते हो क्योंकि पहले भी कई बार सफल हुए हो ।
  1. लोगों की तारीफ़ करना सीखें आज के समय मे थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह मुश्किल काम करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है । सच्ची तारीफ करें।
  1. अनावश्यक आलोचना से बचें
  1. अपने लक्ष्य तय करें , बगैर लक्ष्य के आप भटकते रहतें है और भटकने के लिए किसी self-confidence की अवश्यकता नहीं होती । कृपया आज से अभी से लक्ष्य बनाना शुरू करें । मतलब अपनी दिशा निर्धारित करें । इससे आपके self confidence मे जबर्दस्त बढ़ोतरी होगी ।   Also read: लक्ष्य निर्धारित कैसे करें । Goal Setting 
  2. Power of Spoken Words : इस शक्ति को पहचाने हमेशा positive words का उपयोग करें । क्योंकि जाने अंजाने मे आपके शब्द आपकी personality बयां कर ही देते हैं ।
  1. Dress up like a Star : याद रखें जो दिखता है वो बिकता है । आपकी packaging आपके self-confidence मे बहुत बड़ा रोल अदा करती है ।


  1. गर्म जोशी से मिलिये लोगों के हाथ मिलाने के तरीके से आप उनके आत्मविश्वास का अंदाजा लगा सकते है ।
  1.  लोगों से आँख से आँख मिला कर बात करिए । आपकी आंखो से आपका आत्म विश्वास झलकता है । कई लोग योग्यता के बावजूद बगले झाँकने की बजह से interview मे फ़ेल हो जातें हैं ।download (11)
  1. बोलना सीखें कई लोग अच्छी योग्यता होते हुए भी थोड़े से लोगों के group मे बोलने से डरते है उनका आत्मविश्वास ढेर हो जाता है । याद रखें लोगों के सामने बोलने की आदत डालें । ये self-confidence बढ़ाने की अचूक दवा है । अच्छा बोलने वालों को follow करें ।
  1. Enthusiasm  उत्साहित रहें और आस-पास के माहौल मे भी उत्साह भरने की कोशिश करें । लोग आपको पसंद करेंगे । याद रहे अनावश्यक रोतले लोगों को कोई भी पसंद नहीं करता ।
  1. Big Smile यह एक indicator है कि, आप डरें हैं या आत्मविश्वास से भरे हैं । हमेशा Smile से अपने self-confidence को प्रदर्शित करें ।
  2. Tips to improve Self-Confidence को एक एक कर अपने आप पर लागू करें और दूसरों की भी मदद करें । 

Watch : Hindi Motivational Videos

मुझे पूरा विश्वास है यह लेख  Tips to improve Self-Confidence आपके self -confidence बढ़ाने मे आपकी  मदद करेगा ओर आपकी  सफलता मे सहायक सिद्द होगा । इस लेख Tips to improve Self-Confidence में मैंने कुछ तीखे शब्दों का प्रयोग किया है ,ताकि इसका असर गहरा हो , स्थायी हो । मेरा सभी उन युवा साथियों से निवेदन है कि इस ब्लॉग के सभी tips को एक एक कर अपने अंदर आत्मसात कर ले । पर ये आसान नहीं है एक बार पढ़ने से कुछ नहीं होगा । एक check list बना कर अपने ऊपर लागू करें । पसंद आने पर अपने friends से भी share  करें ।

Read also : 

 : Mind Power | A search engine

: Strong Burning Desire 

 :Life Changing Motivational Books in Hindi

 : जोख़िम और सफलता

:असंभव की रस्सियाँ  

:लक्ष्य निर्धारित कैसे करें । Goal Setting 

:सफलता का बीज | DREAM

 

Share This:

Related posts

20 thoughts on “आत्म-विश्वास | Tips to improve Self-Confidence In Hindi

  1. Nice post. Apne confidence badhane par badhiya post di hai

Leave a Comment

shares