You are here
Focus क्यों जरूरी हैं ? Importance of Focus Personal Development 

Focus क्यों जरूरी हैं ? Importance of Focus

Focus क्यों जरूरी हैं ?  Importance of Focus




Focus क्यों जरूरी हैं ?  Importance of Focus

दोस्तों नमस्कार् , आज में आप से एक ऐंसे subject पर बात करने जा रहा हूँ जो हम सभी की life में बहुत असर पैदा करता है……….. वह है Focus । मुझसे जब भी लोग मिलते है उनका एक ही प्रश्न होता है …….सर focus कैसे करें?Focus क्यों जरूरी हैं ?

 Importance of Focus.

download (21)दोस्तों हम सब ने Importance of Focus जानने के लिए school में एक प्रयोग किया है………  एक magnifying lens से सूरज की किरणों को फोकस कर कागज़ में आग लगाना। 
फोकस कितना शक्तिशाली mechanism है इस प्रयोग से हमें पता चलता है । आप देखते है कि अगर आप lens की सहायता से  सूरज की किरणों को कुछ देर कागज पर एक ही स्थान पर फोकस करतें है…………. तो कागज़ गरम होने लगता है और उसमें आग लग जाती है।………. बस शर्त एक है आपको lens को एक ही स्थान पर फ़ोकस करना होगा, अगर lens ग़लती से भी हिला…….. तो आग नहीं लग सकती।

दोस्तों हमारे अंदर भी छमता है , हमारे पास भी energy है……….. बस ज़रूरत है तो focus की । इस प्रयोग की तरह जब हम अपनी मानसिक और शारीरिक शक्तियों को एक ही लक्ष्य या Goal पर focus करतें हैं तो कुछ हलचल होने लगती है ……… रास्ते बनने लगते हैं । लेकिन जानें अनजाने में यदि आपका ध्यान या focus अपने लक्ष्य से हटता है……… तो आप Broken focus के शिकार हो जाते हैं । और जिस तरह उस magnifying lens के हिलने से कागज़ में आग नहीं लगती उसी तरह…… आपका focus हटने से आपको सफलता नहीं मिलती। 
दोस्तों समस्या गंभीर है और इस Electronic युग में mobile की घंटी जब आपको बार बार disturb कर रही है तो focus करना और भी मुश्किल हो गया है। 

तो FOCUS कैसे करें? Importance of Focus





                Friends, अब तक हमें एक बात तो समझ् आ गई कि सफलता के लिए focus बहुत ज़रूरी है । हमारा मन बड़ा चंचल है……… हमेशा एक खुले घोड़े की तरह इधर उधर भटकता रहता है । अब हमारे पास दो रास्ते है या तो इसे भटकने दे और Broken focus के शिकार बने रहें या…………… इस घोड़े रूपी दिमाग़ को एक clear goal या  purpose की खूँटी से बाँध दे ।
शुरुआत में ये झटपटायेगा लेकिन जब ये आपके इरादे भाँप लेगा, तो आप देखेंगे कि चमत्कार होने लगेंगे और यह आपके साथ चलने को मज़बूर हो जायेगा।

एक  idea लो उस  idea को अपनी  life बना लो – उसके बारे में सोचो ………उसके सपने देखो ……….., उस  idea को जियो । अपने दिमाग , muscles, nerves ,शरीर के हर हिस्से को उस  idea में डूब जाने दो , ओर बाकी सभी  ideas को किनारे रख दो । यही सफल होने का तरीका है …………, जिससे महान लोग निर्मित होते हैं ।

   Swami Vivekananda

दोस्तों ज़रूरत है तो एक strong purpose की जिसे हम  लक्ष्य ,मकसद या वजह कुछ भी बोल सकते है …….  जो हमेशा आपकी आँखों के सामने रहे और  जब भी आप भटकें तो आपको याद दिला दे…….. अबे भटक मत ।

आप चाहें तो अपने goal या purpose को लिख कर दीवार पर चिपका सकते है इससे आपको मदद मिलेगी।

जब एक बार आपका purpose आप पर हावी हो जाता है, तो यह आपका जुनून  बन जाता है ……….और आपका जुनून आपसे कुछ भी करवा सकता है । 
याद रहे ये आपका strong purpose हो ……………..जो आपके अंदर एक strong burning desire पैदा कर दे । और आपके मन और शरीर को focus होने पर मज़बूर कर दे। मुझे पूरा विश्वास है आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता । 

Also read :

:Life Changing Motivational Books in Hindi

: लक्ष्य निर्धारण | Goal setting 
: Career कैसे चुनें |
दोस्तों, यदि आपको यह लेख Focus क्यों जरूरी हैं ?  Importance of Focus अच्छा लगा हो तो इसे share ज़रूर करें,और www.kyakahengelog.com को subscribe करना न भूलें ।

Share This:

Related posts

One thought on “Focus क्यों जरूरी हैं ? Importance of Focus

  1. dharmmendra

    very nic motivation story

Leave a Comment

shares