You are here
A Magic Personality | INDRA NOOYI Hindi Inspirational Story 

A Magic Personality | INDRA NOOYI

 INDRA NOOYI




दोस्तो , बड़ी सफलता पाने वाले लोग हमेशा बड़े सपने देखते है और शायद उस सपने की वजह से ही उन्हे बड़ी सफलता मिलती है ।  कुछ ऐसा कर गुजरते है, जिससे हम जैसे लाखों, करोड़ो लोगों के लिए उनकी कहानी एक प्रेरणा का श्रोत बन जाती है । आज मैं आपसे ऐसी ही एक चमत्कारी Personality पेप्सिको कंपनी की सीईओ Indra Nooyi के जीवन से जुड़ी कुछ प्रेरणादायी और दिलचस्प बातें Share करने जा रहा हूँ ।
कहा जाता है कि एक Educated और आत्मनिर्भर महिला अपनी प्रतिभा और Commitment  के दम पर पूरी दुनिया को अपनी मुट्ठी में बंद कर सकती है।

कुछ ऐसा ही किया भारतीय मूल की इंदिरा नूई ने। वे दुनिया की सबसे बड़ी Soft Drink कंपनी ‘PEPSICO’की CEO हैं और विश्व की शक्तिशाली महिलाओं में शुमार की जाती है।

आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ प्रेरणादाई और दिलचस्प बातें।

रिसेप्शनिस्ट से शुरू हुआ कैरियर :
Indra Nooyi आज जिस जगह पर है उसके लिए उन्होंने बहुत संघर्ष किया है । उन्होंने अपने करियर की शुरूआत एक रिसेप्शनिस्ट के तौर पर की थी । अपनी Master Degree  के कोर्स के दौरान पैसे कमाने के लिए भी एक जगह पर रिसेप्शनिस्ट के  तौर पर मिडनाइट से 5:00 बजे तक काम करती थी

साधारण से परिवार में जन्मी :

28 अक्टूबर 1955 को चेन्नई के साधारण से परिवार में जन्मी Indra Nooyi ने मद्रास कॉलेज से Chemistry में बैचलर डिग्री प्राप्त की और  इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मनेजमेंट कोलकाता से मैनेजमेंट की पोस्ट ग्रेजुएशन पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन में उन्होंने नौकरी की।

बिजनेस की बारीकियां सीख ली है :

नौकरी करने के दौरान उन्हें आभास हुआ कि यदि कैरीयर सवारना है तो अपनी प्रतिभा को और धारदार बनाना पड़ेगा तथा Business Administration की इंटरनेशनल एजुकेशन प्राप्त करना होगी। इसके लिए बाद में उन्होंने बिजनेस की बारीकियां सीखने के लिए अमेरिका के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से मास्टर ऑफ पब्लिक मैनेजमेंट की डिग्री ली।


1994 में ज्वाइन की pepsico :

अमेरिका में पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने Boston Consultancy  के साथ अपना कैरियर शुरू किया, हालांकि 1986 में Car accident  के बाद उन्होंने Consultancy Job को अलविदा कह कर कॉर्पोरेट स्ट्रेटेजी में कैरियर बनाने की ठानी ।  इसके बाद उन्होंने Motorola और फिर ABB ज्वाइन किया। इसके बाद 1994 में उन्हें सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी ‘PEPSICO ’ का ऑफर मिला, पहले तो उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया बाद में मान गई। उन्होंने पेप्सीको के बिखरे कारोबार को सवारने का काम किया।

2006 में बनी PEPSICO की CEO :

उनके नेतृत्व में पेप्सीको ने अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी Coca Cola को कड़ी टक्कर दी और धीरे धीरे सफलता के नए आयाम छुए। 14 अगस्त 2006 में पेप्सीको के चेयरमेन  व सीईओ Renmund ने अपनी  समय पूर्व सेवानिवृत्ति के साथ ही उन्हें अपना उत्तराधिकारी बनाने की घोषणा की। वर्तमान में Indra Nooyi पेप्सीको की चेयरमैन और सीईओ हैं। उन्हें दुनिया के सर्वाधिक वेतन पाने वाले CEO में शामिल किया जाता है। उन्हें हर साल Forbes जैसी पत्रिका अपनी सूची में स्थान देती है।
Recognition :

  • 2007 और 2008 में ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने उन्हें 50 प्रभावी महिलाओं की सूची में रखा था।
  • 2007 और 2008 में Forbes ने भी उन्हें दुनिया की प्रभावशाली महिलाओं की सूची में स्थान दिया।
  • 2009 और 2010 में फॉर्च्यून पत्रिका ने उन्हें व्यवसाय के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली महिला की सूची में पहला स्थान दिया।

दोस्तो, Indra Nooyi आज दुनिया की सर्बाधिक वेतन पाने वाले CEO’s में शामिल है। निश्चित ही उन्होने एक receptionist से लेकर इतनी बड़ी कंपनी के CEO तक का सफर, अपनी Magic Personality के कारण तय किया है और लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं ।

Also Read :

: Motivation क्यों जरूरी है ?

: आत्मविकस की योजना ।

दोस्तों यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने Friends के साथ इसे अवश्य शेयर करें और www. kyakahengelog.com को subscribe करना ना भूले|

 

 

Share This:

Related posts

2 thoughts on “A Magic Personality | INDRA NOOYI

  1. Thank for sharing this post .
    Great post .
    Hope You have a great ahead regard .

    1. kyakahengelog.com

      Thanks, Stay connected.

Leave a Comment

shares