You are here
दिमाग की खुराक। Fuel For Thoughts Hindi Motivational Blog 

दिमाग की खुराक। Fuel For Thoughts

दिमाग की खुराक | Fuel For Thoughts




Fuel For Thoughts …….दोस्तों , आज मैं आपसे एक अजीब सी बात करने जा रहा हूँ जिसका हमारे जीवन पर बहुत गहरा असर होता है ….दिमाग की खुराक ।

क्या हमारे पेट की तरह हमारे mind को भी daily खुराक की जरूरत होती है ? कहते हैं हर काम दो बार होता है एक बार उस thought या विचार के रूप मे और दूसरा उस thought के फल्स्वरूप हकीकत मे। जैसे मेरा इस blog को लिखना, पहले मेरे दिमाग मे यह विचार आया की इस बिषय पर कुछ लिखा जाए और अब मैं लिख रहा हूँ । मतलव साफ़ है और हम सब जानते हैं की हमारा mind या हमारे विचार ही हमारे शरीर को control करता है।

हमारी thoughts की quality जितनी अच्छी होगी हमारा performance भी उतना ही शानदार होगा।  लेकिन हमारे thoughts की quality के लिए बहुत जरूरी है कि हम अपने दिमाग को हर रोज quality खुराक (Fuel For Thoughts) दे ।

 

thoughts

दोस्तो, लेकिन मजे की बात यह है कि पेट भरने या शारीरिक भूख मिटाने की हमारी एक सटीक योजना होती है। मतलब Breakfast मे क्या खाना है? Lunch मे क्या खाना है ? Dinner मे क्या खाना है ? किसी को Pizza, Burger पसंद है तो कोई दाल चावल खाना पसंद करता है मतलव, शारीरिक भूख या पेट भरने की हम हर रोज योजना बनाते है ।

जरा सोचो, शरीर के लिए इतना कुछ और mind  के लिए कुछ भी नहीं या वही TV चेनलों की नकारमक खबरें, Office की टांग खीच Politics या पड़ोसी की बकवास, मतलव हर रोज वही Negative कूड़ा करकट और उम्मीद करते है Quality Thoughts की वाह भई वाह ।

मान लो मैं आपसे दिमाग की भूख के बारे में पूछूँ  तो आपका क्या जवाब होगा, आखिरी बार आपने अपने दिमाग को कब जानबूझकर खुराक दी थी क्योंकि जिस तरह शारीरिक भूख  होती है उसी तरह दिमागी भूख भी होती है।

दिमागी भूख मिटाने के लिए आप क्या करते हैं ?


दोस्तों, मेरा कहने का मतलब यह है कि हम हर रोज अपना पेट  को तो खुराक देते हैं लेकिन हम अपने मस्तिष्क को जो हमारे शरीर को नियंत्रित करता है और जिसके मूल्य की कोई सीमा नहीं है उसको खुराक  देना भूल जाते हैं।

मैं कई ऐसे लोगों से मिलता हूं, जो हताश है, निराश है, नकारात्मक विचार वाले हैं, हारे हुए हैं, जिंदगी से नाखुश हैं लेकिन मजेदार बात यह है कि यह वह लोग हैं जो अपने दिमाग को किसी भी तरह की खुराक देने का विरोध करते हैं।  इन्हे Motivation  की सख्त जरुरत है लेकिन सकारात्मक मानसिक खुराक या Fuel For Thoughts का हमेशा विरोध करते हैं। जब इनसे सफल लोगों की बात करते हैं तो वह कहते हैं वह सफल है, इसलिए सकारात्मक हैं।

Also Read: नकारात्मक लोगों से साबधान रहें ।

परंतु दोस्तों,वह यह भूल जाते हैं कि सफल लोग सफल इसलिए हैं क्योंकि वह सकारात्मक है और वह जानबूझ कर अपने दिमाग को सकारात्मक खुराक (Fuel For Thoughts ) देते हैं वह अपने दिमाग की नियमित रूप से अच्छे स्वास्थ्य सशक्त व सकारात्मक मानसिक विचारों की खुराक देते हैं।

  • Fuel For Thoughts

दोस्तों मानसिक खुराक या Fuel For Thoughts  के लिए हम यह कदम उठा सकते हैं।
1 Motivational Books को पढ़ सकते हैं।
2 मोटिवेशनल सेमिनार Attend कर सकते हैं।
3 Motivational Videos देख सकते हैं।
4 सकारात्मक लोगों की Association को चुन सकते हैं।
5 अपना एक Positive Mission Statement बना सकते हैं “मैं कर सकता हूं”
6 अपने लक्ष्य निर्धारित करें ।
7 दूसरे लोगों की मदद कर शक्तिशाली महसूस कर सकते है।
8 www.kyakahengelog.com  को subscribe कर सकते हैं।

Recommended posts…. अवश्य पढ़े ।

  1. आत्मविश्वास । Tips to increase self confidence.
  2. नकारात्मक लोगों से साबधान रहें ।
  3. सिर्फ़ सोचने से काम नहीं चलेगा ।
  4. सफलता का बीज़।
  5. सफलता का आसान तरीक़ा ।
  6. Focus क्यों जरूरी है ?
  7. Mind power | A search engine
  8. Strong Burning Desire |
  9. kyakahengelog,com और आप । 
  10. सबसे बड़ा रोग  क्या कहेंगे लोग !
  11. Motivation क्यों जरूरी है ?



 दोस्तो, यदि आपको यह लेख अच्छा लगा , तो इसे share ज़रूर करें,और www.kyakahengelog.com को subscribe करना न भूलें ।

Share This:

Related posts

2 thoughts on “दिमाग की खुराक। Fuel For Thoughts

  1. Alekh patel

    Nice books Must read its. Change your life compleatly

  2. Ashutosh

    Really helpful

Leave a Comment

shares