You are here
सफलता का बीज़  | Dream Hindi Motivational Blog Hindi Motivational Blog 

सफलता का बीज़ | Dream Hindi Motivational Blog

सफलता का बीज़  | Dream Hindi Motivational Blog
 

सफलता का बीज़  | Dream Hindi Motivational Blog

दोस्तों, मन मे हमेशा एक विचार उथल –पुथल मचाता है क्या सफलता के भी बीज़ होते हैं ?बहुत सोचा तो लगा शायद हमारे सपने (Dream ) ही वह बीज़ हैं जिनसे हमे सफलता मिलती है । मैं उस Dream की बात कर रहा हूँ जो आपको सोने नहीं देता, जिसके याद आने पर आपके रोंगटे खडे हो जाते हैं ,जो इतना बड़ा है की जब आप अपने दोस्तों से इसे share करतें हैं तो वो आप पर हंसने लगते है । सफलता का बीज़  | Dream Hindi Motivational Blog.

जब आप ऐसे सपने को अपनी सकारात्मक सोच की जमीन पर  रोपते हैं , तो वह अंकुरित होने लगता है । और जब इसे विश्वास  रूपी खाद मिलती है तो यह हकीकत मे बदलने लगता है जिससे आपका विश्वास और बढ़ जाता है, आपका उठने ,बैठने, काम करने के तरीके बदल जातें है और दूसरे लोग भी आप पर भरोसा करने लग जातें है।

परंतु इस प्रक्रिया मे आपके सामने अपने dream रूपी बीज़ को या फ़सल को खरपतवार रूपी नकारात्मक लोगों से बचाए रखने की सबसे बड़ी चुनौती होती है।  किसी भी समय यदि आपकी सकारात्मक सोच या विश्वास  मे कमी आती है तो यह नकारात्मक खरपतवार आपकी success की फ़सल उजाड़ सकती है ।

किसी भी समय यदि आपकी सकारात्मक सोच या विश्वास मे कमी आती है तो यह नकारात्मक खरपतवार आपकी success की फ़सल उजाड़ सकती है ।

My dear friends अपने dreams को किसी को मत चुराने दो,क्योंकि  हर बड़ी सफलता हकीकत से पहले एक सपना थी । reliance धीरुभाई अंबानी के लिए , भारत की आज़ादी गांधी जी के लिए और , हवाईजहाज राइट्स बंधुओं के लिए हकीकत से पहले उनका सपना ही तो था ।

 दोस्तो हर कामयाबी के पीछे एक dream होता है क्योंकि जब आप उस dream को समय सीमा मे बांध देते है तो यह goal बन जाता है और जब positive thinking और belief के साथ इस पर काम करतें है तो यह हकीकत बन जाता है । मतलब सफलता का  बीज़ हमेशा एक dream ही होता है । इसीलिए कहता हूँ-

 Dream big ,think positive and have faith in god and yourself.  

Also Read

:Life Changing Motivational Books in Hindi

:जोख़िम और सफलता । 

:सफलता का आसान तरीका । 

:Re-programme yourself for success in HINDI 

दोस्तों , यदि आपको यह लेख सफलता का बीज़  | Dream Hindi Motivational Blog अच्छा लगा तो comment के माध्यम से अपना Feedback अवशय दे । और इसे अपने friends के सांथ ज़रूर Share करें।


Share This:

Related posts

42 thoughts on “सफलता का बीज़ | Dream Hindi Motivational Blog

  1. Gautam Kumar

    Wow great

Leave a Comment

shares