You are here
Bill Gates Success Story in Hindi| सपने सभी देखते है | Inspiring people 

Bill Gates Success Story in Hindi| सपने सभी देखते है |



Bill Gates Success Story in Hindi| सपने सभी देखते है |

सपने सभी देखते है , सफल व्यक्ति भी और असफल व्यक्ति भी । लेकिन, दोनों के सपनों के आकार मे अंतर होता है । असफल व्यक्ति छोटे सपने देखता है ,लेकिन सफल व्यक्ति बड़े सपने देखता है । एक तरफ, असफल व्यक्ति आस-पास के नकारात्मक माहौल से  प्रभावित होता है, दूसरी तरफ सफल व्यक्ति आस-पास के नकारात्मक माहौल और परिवार वालों के दबाव को नज़रअंदाज़ करता है और अपने सपने को पूरा करने मे जुट जाता है ।



दोस्तो , आज मे आपसे ऐसे ही एक महान शख़्स  के बारे मे बात करने जा रहा हू ,जिसने यह साबित कर दिया कि ,  “जीवन में नामुमकिन  कुछ भी नहीं| हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा|“ यह महान व्यक्ति कोई और नहीं वल्कि माइक्रोसॉफ़्ट किंग    बिल गेट्स है  …. Bill Gates Success Story in Hindi.

बिल गेट्स आज दुनिया के सबसे अमीर आदमियों मे से एक है और उनके पास अरबों डॉलर की संपत्ति है । उन्हे इतनी बड़ी सफलता इसलिए मिली , क्योंकि  उन्होने दूर तक सोचकर भावी संभावनाओ की दिशा मे  कदम  बढ़ाए  ।

Bill Gates Success Story in Hindi| सपने सभी देखते है |

जब गेट्स अपना कैरियर शुरू कर रहे थे , उस समय जॉब्स और वोज़्नियाक hardware किंग थे , इसलिए गेट्स ने Software king बनने का फैसला लिया । उन दिनों बिल गेट्स ने एक ऐसे software (जिन प्रोग्राम से कम्प्युटर काम करता है ) बनाकर क्रांति ला दी , जिसकी मदद से सिर्फ विशेषज्ञ ही नहीं, आम आदमी भी कम्प्युटर चला सके । उन्होने अपने software और operating सिस्टम कि बदोलत पर्सनल कम्प्युटर को हर ऑफिस, स्कूल और घर कि जरूरत बना दिया । गेट्स ने अपनी दूरदर्शिता से यह भाप लिया की भविष्य Software का है ।

शुरुवात से ही बिल गेट्स का सपना था कि लोग अपने ऑफिस और घर के पर्सनल कम्प्युटर मे उनके बनाए हुए software का उपयोग करे इसके लिए  बिल गेट्स ने 1975 मे माइक्रोसॉफ़्ट  की  स्थापना की । जल्द ही वे कंपनियो को software बेचने लगे ।अपने इस सपने कि बदोलत गेट्स को इतनी बड़ी सफलता मिली ।



गेट्स ने नए युग कि संभावनाओ को पहचाना । वे जानते थे कि कम्प्युटर चाहे कोई भी कंपनी बनाए , उसे ऑपरेटिंग सिस्टम और software कि जरूरत पड़ेगी । उन्होने इतने आसान और उपयोगी software बनाए जो  ग्राहकों को बहुत पसंद आए । बिल गेट्स सिर्फ  software बनाया ही नहीं करते थे  ,अगर उन्हे किसी दूसरे का software अच्छा और उपयोगी लगता था , तो वे उसे तुरंत खरीद लेते थे । कुछ समय बाद गेट्स का ऑपरेटिंग सिस्टम  90 प्रतिशत पर्सनल computers मे लगने लगा ।

दुनिया भर मे computer क्रांति को सफल बनाने मे गेट्स के माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज , माइक्रोसॉफ़्ट  वर्ड, एक्सेल, सीडी रॉम  आदि software का महत्वपूर्ण योगदान है । हो सकता है कि गेट्स ने ज्यादातर सॉफ्टवेर दूसरों से खरीदे हों , लेकिन इस बात को नहीं झुठलाया जा सकता कि माइक्रोसॉफ़्ट ने दूर कि संभावनाओ को जानकार जितनी सफलता पाई है , उतनी किसी अन्य software कंपनी ने नहीं पाई है ।

Bill Gates Success Story in Hindi| सपने सभी देखते है :  बिल गेट्स कि सफलता का राज यह है कि उन्होने बाकी लोगों से पहले पर्सनल कम्प्युटर कि लोक प्रियता को समझा और यह फैसला लिया कि hardware कि बजाए software और operating system बनाना ज्यादा मुनाफे का सौदा है ।

युवावस्था मे ही 20 साल कि उम्र मे उन्होने अपनी कम्पनी का  सूत्रवाक्य बना लिया था , “हर डेस्क और हर घर मे पर्सनल कम्प्युटर , जिस पर माइक्रोसॉफ़्ट के software चल रहे हों । “ बिल गेट्स ने भविष्य का सपना देखा था और माइक्रोसॉफ़्ट कि प्रगति उसी का परिणाम है।

सपने जितने बड़े होगे , सफलता भी उतनी  बड़ी होगी अगर आप छोटी सफलता पाना चाहते है, तो हो सकता है आपकी राह मे कम मुश्किले आए ,लेकिन अगर  बड़ी सफलता पाना चाहते है, तो जान ले की आपकी राह मे ज्यादा मुश्किले आएगी लेकिन याद रहे सफल व्यक्ति समस्याओ को संभावनाओ मे बदल देता है   

अवश्य पढ़ें : 10 Personal Good Habits For Success in Hindi.

अवश्य पढ़ें : Jeff Bezos | जोखिम और सफलता की कहानी

दोस्तो, मुझे पूरा विश्वास है, Bill Gates Success Story in Hindi| सपने सभी देखते है |को पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा ,इसे अपने friends से share करें।  और www.Kyakahengelog.com को subscribe करना ना भूलें ।

हमारे Latest Post को सबसे पहले Email पर प्राप्त करे.. Its Free!!

 




Share This:

Related posts

Leave a Comment

shares