You are here
Attitude Is Everything | Hindi Inspirational Story Hindi Inspirational Story 

Attitude Is Everything | Hindi Inspirational Story

Attitude Is Everything | Hindi Inspirational Story
 


हर इंसान सफल होना चाहता है। हर कोई अपने Business, Job या relationship को कामयाबी की उचाईयों पर ले जाना चाहता है । वह कौन सी बात है, जो सबसे जरूरी है सफलता के लिए ? वह है हमारा Attitude. इस छोटी सी Hindi Inspirational Story मे एक महान सन्देश छुपा है। हो सकता है, इसे आपने पहले भी सुना हो। एक बार फिर पढे हमे आशा है, आपको पसंद आएगी।

Attitude Is Everything     

एक आदमी गुब्बारे बेच कर जीवन-यापन करता था ।  वह गाँव के आस-पास लगने वाली हाटों में जाता और गुब्बारे बेचता । बच्चों को लुभाने के लिए वह तरह-तरह के गुब्बारे रखता …लाल, पीले ,हरे, नीले।  और जब कभी उसे लगता की बिक्री कम हो रही है, वह झट से एक गुब्बारा हवा में छोड़ देता, जिसे उड़ता देखकर बच्चे खुश हो जाते और गुब्बारे खरीदने के लिए पहुँच जाते।

इसी तरह एक दिन वह हाट में गुब्बारे बेच रहा था और बिक्री बढाने के लिए बीच-बीच में गुब्बारे उड़ा रहा था।  पास ही खड़ा एक छोटा बच्चा ये सब बड़ी जिज्ञासा के साथ देख रहा था ।  इस बार जैसे ही गुब्बारे वाले ने एक सफ़ेद गुब्बारा उड़ाया वह तुरंत उसके पास पहुंचा और मासूमियत से बोला, ” अगर आप ये काला वाला गुब्बारा छोड़ेंगे…तो क्या वो भी ऊपर जाएगा ?”

गुब्बारे वाले ने थोड़े अचरज के साथ उसे देखा और बोला, ” हाँ  बिलकुल जाएगा  बेटे ।  गुब्बारे का ऊपर जाना  इस बात पर नहीं निर्भर करता है, कि वो किस रंग का है।  बल्कि इस पर निर्भर करता है, कि उसके अन्दर क्या है । ”

 ठीक इसी तरह हम इंसानों के लिए भी ये बात लागु होती है। कोई अपनी Life में क्या Achieve करेगा, ये उसके बाहरी रंग-रूप पर नहीं Depend करता है ।  ये इस बात पर Depend करता है, कि उसके अन्दर क्या है। अंतत: हमारा Attitude ही  हमारा Altitude Decide करता है | सकारात्मक Attitude विकसित करें । क्योंकि Attitude Is Everything |

Also Read: सकारात्मक सोच कहाँ से आती है ?

दोस्तो, इसे Share करना न भूलें |
 

Share This:

Related posts

Leave a Comment

shares