You are here
जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi Hindi Inspirational Story 

जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi

जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi



जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi
दोस्तों , जोख़िम और सफलता (Success) का संबंध बहुत गहरा है । जब हम सफल लोगों की कहानियाँ सुनते या पढ़ते है, तो उन सब में एक बात साफ नज़र आती है कि जितने भी लोग सफल हुए है या कुछ बड़ा काम किया है …………….. उन्होने  जिंदगी में कभी ना कभी जोख़िम उठाया है । लेकिन याद रहे जोख़िम लेने में बहुत साहस और धैर्य की जरूरत होती है । लेकिन यह भी एक बहुत कड़वा सच है :

 “जीतते वही है जो जोख़िम लेते है ।“जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi

दोस्तों  जाने अनजाने में सामान्य जिंदगी में हम रोज कुछ ना कुछ जोख़िम उठा रहे हैं…………… जरा सोचो अगर इंसान जोख़िम ना ले तो क्या होगा….. ?? बच्चा कभी अपने पैरों के बल पर चलना नहीं सीख पाएगा क्योंकि गिरने का जोख़िम रहता है ……….आप कभी कार या स्कूटर नहीं चला पाओगे क्योंकि दुर्घटना का जोख़िम रहता है …….. train का पटरियों से उतरने के जोख़िम के कारण शायद आप कभी train कि यात्रा ही ना कर सकें ।

 मतलब साफ है, अगर हम जोख़िम ना ले तो Success  तो दूर की बात है …………शायद जीना भी मुश्किल हो जाए । मतलब जोख़िम से पूरी तरह बचना किसी के लिए भी possible नहीं है ।

यह बात स्पष्ट  है कि, जोखिम जितना बड़ा होगा उसके फायदे या नुकसान भी उतने ही बड़े होगें । सफल लोगो ने इस बात को मान लिया है ……………कि जोख़िम तो उठाना ही पड़ेगा और उन्होने अपने नए  विचार पर काम करने का जोख़िम उठाया और उस जोख़िम कि वजह से आज उन्हे इतनी बड़ी सफलता मिली ।

मजे कि बात तो यह है कि जो लोग नया काम करते हैं उन्हे जोख़िम नज़र ही नहीं आता , उन्हे तो सिर्फ possibility ही देखाई देती है। उनमें  इतना जोश रहता है कि उन्हें  कुछ भी impossible नहीं लगता , इसलिए वे impossible को भी possible बना देते है ।

आज मैं आपसे ऐसे ही प्रेरणास्रोत  Amazon.com के संस्थापक Jeff Bezos  की जोख़िम भरी जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi शेयर करने जा रहा हूँ जिसने सारा trend ही बदल दिया।  

bezos1-e1444634859824-620x356

जेफ़ बेज़ोस ने Amazon.com शुरू करने का जोखिम उठाया और इतिहास रच दिया। लेकिन याद रहे, यह Success उन्हें आसानी से नहीं मिली थी …………. यह सफलता तो उन्हे बहुत जोख़िम उठाने के बाद मिली थी । क्योंकि  उस समय Internet पर सामान बेचना या online marketing बिलकुल नया विचार था, अगर customer क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदने के लिए तैयार नहीं होते तो, सारी मेहनत पर पानी फिर जाता। इसके अलावा भी इस काम में बहुत सारी problems थी , जैसे software कौनसा  इस्तेमाल किया जाए …? दुनिया भर में  सामान कैसे पहुचाया जाए….? । 1993 में बेज़ोस की शादी हुई थी और कुछ समय बाद ही नौकरी छोड़ने का  ज़ोखिम लेना बहुत बड़ा dicission था…….

लेकिन बेज़ोस इन ज़ोखिमो से ज़रा भी नहीं घबराए …….. Risk लेने की इक्छा ही शायद सफल और असफल लोगो में फर्क तय करती है बेज़ोस ने अपनी बचत,नौकरी ,शादी और अपनी जिंदगी, सब कुछ  एक बिलकुल नए business में दाव पर लगा दिया । आलोचक कह रहे थे कि बेज़ोस की Success की संभावना बहुत कम है ………वे बर्बाद हो जाएगे । लेकिन उन्होने ऐसी नकारात्मक बातों को महत्व नहीं दिया और अपने सपने के खातिर इतना बड़ा ज़ोखिम लिया । ज़ोखिम लेने के बारे में  बेज़ोस का कहना था …

“अगर आपको लगता है कि किसी दिन आपको कोई ज़ोखिम न लेने का अफसोस रहेगा ,तो वह ज़ोखिम ले लें ।“

riseperformancegroup

ज़ोखिम लेने की बदोलत ही आज Jeff Bezos दुनिया की सबसे अमीरों की सूची में शामिल है और Amazon.com इस मुकाम पर पहुँच पाई। लेकिन याद रहे ज़ोखिम के साथ साथ Action Plan  तैयार कर , धेर्य के साथ मेहनत करना बहुत आवश्यक है। इसी को शायद Calculated Risk भी कहते हैं ।

Also read : सिर्फ सोचने से काम नहीं चलेगा |

                  : सफलता का आसान तरीका |

 मुझे पूरा विश्वास है, इस लेख जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi को पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा ,इसे अपने friends से share करें।  और www.Kyakahengelog.com को subscribe करना ना भूलें ।    



दोस्तो, यदि आपके पास हिन्दी में कोई Inspirational Story या कोई सफलता की कहानी है जिससे किसी को प्रेरणा मिलती हो, तो उसे आप www.kyakahengelog.com की टीम को अपनी Photo , E-mail एवं Address के साथ इस  E-Mail ID  : kyakahengelog2@gmail.com पर भेज सकते है । जिसे आपके नाम व फ़ोटो के साथ KKL पर Publish किया जाएगा और इस तरह आप भी इस अभियान से जुड़ सकते हैं ।

Share This:

Related posts

9 thoughts on “जोख़िम और सफलता | Amazon Success Story In Hindi

  1. Satish sehrawat

    Wonderful, great

Leave a Comment

shares