You are here
तू नहीं कर सकता  ! Hindi Motivational Blog 

तू नहीं कर सकता !

तू नहीं कर सकता  !




दोस्तों, हमारी  सफलता में सकारात्मक सोच का बहुत बड़ा योगदान होता है। आपका एक positive comment किसी की जिंदगी बदल सकता है ।  क्योकि हम एक नकारात्मक समाज में  रहते हैं जहां हमें बचपन से ही यह बताया जाता है कि हम “क्या नहीं कर सकते” बहुत कम ऐंसा होता है कि हमे यह बोला जाता है कि “हम कर सकते हैं” । मतलब ज़्यादातर लोग negative ही बोलते हैं।  कई बार जाने अंजाने मे हम किसी के भी बारे मे negative बोलते रहते हैं ,कई बार तो सीधा सीधा “तू नहीं कर सकता “ जैसे अति नकारात्मक comment भी करने से नहीं चूकते !  जिससे सामने वाले का self-confidence   बुरी तरह से प्रभावित  होता है ,और नासमझी में हम एक इंसान का भविष्य चौपट कर देते हैं ।

इस पर मुझे एक छोटी सी Motivational Story याद आती है ,

 एक बार समुद्री तूफ़ान  के बाद हजारों लाखों मछलियाँ किनारे पर रेत मे तड़प तड़प कर मर रहीं थी ! इस भयानक स्थिति को देखकर पास मे रहने वाले एक 6 साल के बच्चे से रहा नहीं गया।  और वह एक- एक कर मछली उठाकर समुद्र में वापस फेंकने लगा । यह देखकर उसकी माँ बोली ,बेटा लाखों की संख्या मैं है, तू कितनों की जान बचाएगा ,यह सुनकर बच्चे ने अपनी speed और बढ़ा दी ,माँ फिर बोली बेटा रहने दे कोई फर्क नहीं पड़ता । बच्चा ज़ोर ज़ोर से रोनें लगा और एक मछली को समुद्र मे फेंकते हुए ज़ोर से बोला माँ “इसको तो फर्क पड़ता है” दूसरी मछली को उठाता और फिर बोलता माँ “इसको तो फर्क पड़ता है” ।  माँ ने बच्चे को सीने से लगा लिया ।



दोस्तों इस छोटी सी Motivational Story मे बड़ा strong message छुपा है , हो सके  तो हमेशा सकारात्मक शब्दों का उपयोग करें ,लोगों को हमेशा होंसला और उम्मीद देने की कोशिश करें  न जाने कब आपकी वजह से उसकी जिंदगी बदल जाए ,क्योंकि आपको कोई फर्क नहीं पड़ता पर “उसको तो फर्क पड़ता है” !

Share करना न भूलें

Recommended posts…. अवश्य पढ़े ।

  1. आत्मविश्वास । Tips to increase self confidence.
  2. नकारात्मक लोगों से साबधान रहें ।
  3. सिर्फ़ सोचने से काम नहीं चलेगा ।
  4. सफलता का बीज़।
  5. सफलता का आसान तरीक़ा ।
  6. Focus क्यों जरूरी है ?
  7. Mind power | A search engine
  8. Strong Burning Desire |
  9. kyakahengelog,com और आप । 
  10. सबसे बड़ा रोग  क्या कहेंगे लोग !

 

 

 

 

 

Share This:

Related posts

Leave a Comment

shares